home page

कौन पढ़ रहा है आपके WhatsApp के Message? ऐसे करें चेक

वैसे तो वॉट्सऐप मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं. इस प्लेटफॉर्म पर सेंडर और रिसीवर के अलावा कोई और मैसेज को नहीं पढ़ सकता है। क्या फिर भी आपको लगता है कि कोई और भी आपके WhatsApp के Message पढ़ रहा है। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते है जिनसे आप आसानी से पता लगा सकते है। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्स तो कई हैं, लेकिन दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल WhatsApp का होता है. ऑफिस की चर्चा हो या फिर पर्सनल बातचीत WhatsApp का हर जगह होता है. ऐसे में क्या हो अगर कोई आपके ऊपर नजर रख रहा हो या फिर आपके मैसेज पढ़ रहा हो? कई लोगों के साथ ऐसा हो चुका है और आप भी इसका शिकार हो सकते हैं. 


आपकी वॉट्सऐप चैट्स पर नजर रखना किसी जान-पहचान वाले शख्स के लिए बहुत आसान काम है. कोई ऐसा शख्स जो आपका दोस्त या रिलेटिव हो आसानी से आपकी वॉट्सऐप चैट्स पर नजर रख सकता है. इसके लिए उसे सिर्फ कुछ देर के लिए आपके फोन की जरूरत होगी. 

क्या कोई और पढ़ रहा आपके मैसेज? 


अगर आपको लगता है कि आपके WhatsApp Message कोई और पढ़ रहा तो आसानी से इसका पता लगा सकते हैं. सबसे पहले बात करते हैं कि कैसे कोई शख्स आपके WhatsApp Web और मल्टी डिवाइस सपोर्ट जैसे वॉट्सऐप फीचर्स का नाम आपने सुना होगा.

हो सकता है आप इन्हें इस्तेमाल भी करते हों. इन फीचर्स की मदद से आप एक साथ दो से ज्यादा डिवाइसेस पर एक ही वॉट्सऐप अकाउंट को इस्तेमाल कर सकते हैं.  मल्टी डिवाइस सपोर्ट आने के बाद से यूजर्स के प्राइमरी डिवाइस का इंटरनेट से जुड़ा रहना भी जरूरी नहीं है.

ऐसे में अगर कोई शख्स एक बार आपका फोन हासिल कर किसी दूसरे डिवाइस पर अकाउंट लॉगइन कर लें, तो वो आपके मैसेज आसानी से पढ़ सकता है. इससे बचने के लिए आपको अपने वॉट्सऐप पर एडिशनल सिक्योरिटी फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए.

आपको चेक करनी चाहिए ये सेटिंग?


अब बात करते हैं कि कैसे आप चेक कर सकते हैं कि किसी ने आपके अकाउंट को लॉगइन तो नहीं किया है? इसके लिए आपको वॉट्सऐप ओपन करना होगा. यहां आपको Linked Device का ऑप्शन मिलेगा.

इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको उन सभी डिवाइसेस की जानकारी मिल जाएगी, जिस पर आपका अकाउंट लॉग्ड-इन है. अगर आपको कोई अननोन डिवाइस नजर आता है, तो आप वहां से उसे रिमूव कर सकते हैं.