home page

Yojana : महिलाओं की हो गई मौज, खाते में आएंगे 6 हजार

महिलाओं के लिए खुशखबरी। सरकारी की और से एक योजना के तहत अब महिलाओं के खाते में आएंगे 6 हजार रुपये। आइए नीचे खबर में जानते है आखिर कौन सी महिलाएं उठा सकती है इस स्कीम का फायदा । 

 | 
Yojana : महिलाओं की हो गई मौज, खाते में आएंगे 6 हजार

HR Breaking News, Digital Desk- देश की गर्भवती महिलाओं के लिए खुशखबरी है. केन्द्र सरकार जननी सुरक्षा योजना  (Janani Suraksha Yojana)के तहत गरीब तबके की गर्भवती महिलाओं की आर्थिक मदद (Financial help for pregnant women) कर रही है. जननी सुरक्षा योजना के तहत बच्चे के जन्म पर महिलाओं को 6000 रुपए का चैक हेल्थ विभाग की ओर से सौंपा जाता है. हालाकि ये सुविधा उन महिलाओं को ही मिलती है. जिनकी डिलीवरी सरकारी अस्पतार में हुई हो. योजना शुरू  करने के पीछे सरकार का उद्देश्य गर्भवती महिला व उसके बच्चे की देखभाल के लिए आर्थिक मदद देना था. हालाकि जननी सुरक्षा योजना अलग-अलग राज्य में भी प्रदेश सरकार द्वारा चालाई जाती है.


नवजात को मिले पर्याप्त पोषण- 


दरअसल, कई बार घर की आर्थिक स्थिति माली होने के चलते महिलाएं अपने बच्चे की ठीक से देखभाल नहीं कर पाती. जिससे के चलते पैदा होते ही बच्चे को कई बीमारियां घेर लेती हैं. समस्या को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने शिशुओं को पर्याप्त पोषण देने के लिए जननी सुरक्षा योजना शुरू की थी. आंकड़ों की बात करें तो देश में प्रतिदिन हजारों बच्चों का जन्म होता है. लगभग 60 फीसदी से ज्यादा बच्चे ऐसे जन्म लेते हैं. जिनके परिवार बीपीएल श्रेणी में आता है. इसलिए ऐसे परिवार की गर्भवती महिलाएं स्कीम के तहत आवेदन कर सकती हैं.

आवेदन का तरीका- 


आपको बता दें कि यदि आप पात्र हैं और स्कीम का लाभ लेना चाहती हैं तो आपको अपने क्षेत्र की आंगनवाड़ी आशा से संपर्क करना होगा. इसके बाद आशा आपका नाम स्कीम के लाभार्थियों की सूची में डाल देगी. साथ ही समय-समय पर घर आकर आपका हाल-चाल भी लेती रहेगी. साथ ही जब भी डिलीवरी का समय आयेगा वह संबंधित महिला को सरकारी या प्रमाणित स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती भी करा देगी. यदि आपके क्षेत्र में आशा नहीं है तो आप ग्राम प्रधान या वार्ड सदस्य के यहां भी रजिस्ट्रेन करा सकते हैं.

ये डॅाक्यूमेंट्स जरूरी- 


जननी सुरक्षा योजना का लाभार्थी होने के लिए आपके पास पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड जरूरी है. इसके अलावा सरकारी अस्पताल द्वारा जारी किया गया प्रमाणपत्र भी होना चाहिए. साथ ही संबंधित महिला का बैंक में खाता होना भी जरूरी है. इसी बैंक खाते में सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाली धनराशी क्रेडिट कराई जाएगी. उपरोक्त सभी डॅाक्यूमेंट्स आपको आशा के माध्यम से हेल्थ सेंटर पर जमा कराने होंगे.