home page

Chanakya Niti : ये चीज पति-पत्नी के रिश्ते को करती है मजबूत

Motivation Thought in Hindi : चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार पति- पत्नी के रिश्ते में कलह और तनाव के लिए कोई स्थान नहीं होना चाहिए. इस रिश्ते को मधुर और सुंदर बनाना है तो इन बातों को जान लें.
 
 | 
Chanakya Niti : ये चीज पति-पत्नी के रिश्ते में को करती है मजबूत

HR Breaking News (ब्यूरो) : चाणक्य नीति के अनुसार पति और पत्नी का रिश्ता सबसे मजबूत रिश्तों में से एक है. यह रिश्ता जब कमजोर होता है तो जीवन में दुख, तनाव और परेशानी की बाढ़ आ जाती है.


जिन लोगों का दांपत्य जीवन तनाव और कलह से रहित होता है, वे जीवन में सभी सुखों का आनंद उठाते हैं. ऐसे लोग जीवन में प्रत्येक लक्ष्य को बहुत ही आसानी से प्राप्त कर लेते हैं. दांपत्य जीवन को बेहतर बनाने के लिए चाणक्य ने कुछ बातें बताई हैं, जो बहुत ही काम की हैं.

Chanakya Niti: पति-पत्नी आधी रात में जरूर करें ये काम, कभी नहीं आएगी प्यार में कमी


प्रेम


पत्नी के रिश्ते में प्रेम का बहुत बड़ा योगदान है. प्रेम की कमी आने पर यह रिश्ता कमजोर पड़ने लगता है. इसलिए इस रिश्ते में प्रेम की कमी को कभी नहीं आने देना चाहिए.


प्रेम इस रिश्ते को मजबूत बनाता है. प्रेम निश्वार्थ और निश्छल होना चाहिए. इस स्थिति में ही यह रिश्ता बेहतर और सुंदर बनता है. इसलिए प्रेम की कमी कभी इस रिश्ते में नहीं होने देनी चाहिए.


एक दूसरे के लिए समय निकालें


 चाणक्य नीति के अनुसार दांपत्य जीवन को सुंदर और मजबूत बनाना है तो एक दूसरे को भरपूर समय दें. समय की कमी के कारण ये रिश्ता बिखरने लगता है. इस रिश्ते को बिखरने से बचाना है तो समय की कमी को दूर करना ही होगा.

Chanakya Niti: पति-पत्नी आधी रात में जरूर करें ये काम, कभी नहीं आएगी प्यार में कमी


ऐसा करने से एक दूसरे को समझने में आसानी होती है. इसके साथ ही एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना प्रबल होती है. इसके साथ ही इन बातों का ध्यान रखने से आने वाले संकट को भी टाला जा सकता है.


एक और एक दो नहीं, ग्यारह बनें


 चाणक्य नीति कहती है कि पति और पत्नी का रिश्ता एक और एक दो नहीं है. बल्कि एक और एक ग्यारह बनता है. जो लोग इस बात को जानते हैं, वे जीवन में आने वाली बड़ी से बड़ी समस्याओं को चुटकी में दूर करने की क्षमता रखते हैं.


पति और पत्नी के रिश्ते में हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि एक दूसरे कमजोर नहीं ताकत बनना है. इस बात का जो ध्यान रखते हैं. वे श्रेष्ठ दंपति कहलाते हैं. ऐसे लोग दूसरों के लिए प्रेरणा बनते हैं.