home page

DA hike : दिवाली के बाद New Year पर कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, इतनी बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission : सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली पर DA बढ़ा कर बड़ा तोहफा दिया है और अब सरकार new year पर सरकार  एक बार फिर से कर्म्चारियों को सैलरी hike का तोहफा देने जा रही है।  आइये नीचे खबर में विस्तार से जानते है क्या है सरकार का प्लान 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये दिवाली खुशियों वाली रही. ठीक त्योहार से पहले उनके महंगाई भत्ते (DA) में इजाफा किया गया. वहीं, बोनस और एरियर का भी तोहफा भी उन्हें मिला. लेकिन, अब एक और अपडेट उनकी खुशी को दोगुना कर सकता है. दरअसल, दिवाली के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों (Central govt employees) को नए साल में बड़े तोहफे मिलेंगे. नए साल का आगाज उनके लिए धमाकेदार रहेगा. सैलरी में तगड़ा इजाफा होने की पूरी उम्मीद है.

महंगाई भत्ते में आएगा एक बार फिर उछाल

2000 RS note को लेकर RBI ने दिया अपडेट, लोग अभी भी दबाये बैठे हैं 5 हजार करोड़ रुपये

सबसे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को अगला महंगाई भत्ते में इजाफे का तोहफा मिलेगा. इसकी शुरुआत जुलाई से हो चुकी है. जुलाई, अगस्त, सितंबर के AICPI इंडेक्स नंबर्स आ चुके हैं. अभी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के आंकड़े आना बाकी है. इसमें अब तक 2.50 फीसदी का उछाल आ चुका है. मौजूदा डीए की दर 46 फीसदी है, लेकिन, AICPI इंडेक्स के आंकड़ों को देखें तो महंगाई भत्ता (DA Hike) 48.54 फीसदी पहुंच चुका है. इंडेक्स इस वक्त 137.5 अंक पर है. ऐसे में अगला उछाल 4-5 फीसदी का हो सकता है. 

ट्रैवल अलाउंस में होगा इजाफा

दूसरा तोहफा ट्रैवल अलाउंस (Travel allowance) के तौर पर मिलेगा. डीए बढ़ने के साथ ही ट्रैवल अलाउंस (TA) में भी उछाल आने की संभावना है. ऐसे में पे-बैंड के साथ ट्रैवल अलाउंस मिलाकर डीए की बढ़ोतरी और भी ज्यादा हो सकती है. अलग-अलग पे-बैंड के साथ ट्रैवल अलाउंस को जोड़ा जाता है. हायर TPTA सिटीज में ग्रेड 1 से 2 का ट्रैवल अलाउंस 1800 और 1900 रुपए है. ग्रेड 3 से 8 में 3600 रुपए + DA मिलता है. वहीं, दूसरी जगहों के लिए ये दर 1800 रुपए + DA है. 

HRA में होगा रिविजन

2000 RS note को लेकर RBI ने दिया अपडेट, लोग अभी भी दबाये बैठे हैं 5 हजार करोड़ रुपये

तीसरा और सबसे बड़ा तोहफा HRA- हाउस रेंट अलाउंस के तौर पर मिलेगा. इसमें भी रिविजन अगले साल होना है. HRA में रिविजन की अगली दर 3 फीसदी होगी. दरअसल, नियमों के मुताबिक, महंगाई भत्ते के 50 फीसदी क्रॉस होने पर इसका रिविजन होगा. फिलहाल 27, 24, 18 फीसदी की दर से HRA दिया जाता है. इसे शहरों की कैटेगरी Z, Y, X में बांटा गया है. महंगाई भत्ता 50 फीसदी होगा तो HRA भी बढ़कर 30, 27, 21 फीसदी हो जाएगा. 

कब तक मिलेंगे ये 3 तोहफे?

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में इजाफा, ट्रैवल अलाउंस में उछाल और HRA रिविजन तीनों अगले साल मार्च तक होने की उम्मीद है. आमतौर पर जनवरी से लागू होने वाले महंगाई भत्ते का ऐलान सरकार मार्च में करती है. ऐसे में मार्च 2024 में ही ये तय होगा कि महंगाई भत्ता 50 फीसदी पहुंचा या नहीं. अगर पहुंच जाता है तो HRA में भी 3 फीसदी का इजाफा होगा. वहीं, ट्रैवल भी ग्रेड के हिसाब से बढ़ाया जा सकता है.