home page

Gold Price Today : बजट ने सोना ग्राहकों को किया निराश, हो गया इतना महंगा, पहुंचा ऑल टाइम हाई पर

कल देश का बजट पेश हुआ था और बजट के बाद सोने के रेट आसमान पर पहुंच गए हैं।  जिससे सोना ग्राहकों को तगड़ा झटका लगा है।  आइये जानते हैं आज के सोने के दाम 

 | 
gold price today

HR Breaking News, New Delhi : शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बीचे सोने के दामों में रिकॉर्ड उछाल देखा जा रहा है. सोना एक बार फिर नए रिकॉर्ड हाई पर कारोबार कर रहा है. गुरुवार के ट्रेडिंग सत्र में सोना एमसीएक्स पर 58,826 रुपये प्रति 10 ग्राम के अपने रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर जा पहुंचा है.  फिलहाल सोना 1.29 फीसदी या 748 रुपये के उछाल के साथ 58,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है. 

गुरुवार को ट्रेडिंग शुरु होने के साथ ही सोना 58,826 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला जो अब 58,700 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. सोने के ही तरह चांदी की कीमतों में भी तेजी जारी है. चांदी 11 महीने के हाई 71,500 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रहा है.

घरेलू बाजारों में सोने के दामों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी और घरेलू मांग के चलते सोने का भाव में बीते 4 महीनों में 9000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक का उछाल देखने को मिला है. साल 2023 में बीते एक महीने में ही सोने की कीमतों में 4000 रुपये का उछाल आ चुका है.  

सोने के दामों में तेजी को अमेरिका के सेंट्रल बैंक फेड रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में की गई बढ़ोतरी से जोड़कर देखा जा रहा है. अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने महंगाई पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका में  ब्याज दरों में एक चौथाई फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. वहीं कोरोना को बंदिशों द्वारा दी जा रही ढील के चलते  सोने की मांग में तेजी देखी जा सकती है जिसके चलते सोने की चमक बनी रह सकती है.

ग्लोबल राजनीतिक और आर्थिक हालात के चलते सोने के दामों में आने वाले दिनों में तेजी जारी रहने की उम्मीद है. मंदी की चिंता, महंगाई और क्रिप्टो एसेट्स की मांग में कमी के चलते भी सोने की कीमतों में तेजी है. कई जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में सोना 62,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल को भी छू सकता है.