home page

High Court ने बताया, अगर पति किसी दूसरी महिला के साथ रहता है तो ये गलत नहीं है

high court decision : एक केस पर फैसला सुनाते हुए हाई कोर्ट ने बताया है की अगर कोई पति अपनी पत्नी को छोड़ कर किसी दूसरी महिला के साथ रहता है तो इसमें कोई गलत बात नहीं है, High court ने ऐसा क्यों कहा, आइये जानते हैं 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : दिल्ली हाई कोर्ट (high court decision) ने कहा कि करीब ढाई दशक से अलग रह रहे पति के यदि किसी अन्य महिला से संबंध हैं तो इसे क्रूरता कहना उचित नहीं है। उच्च न्यायालय ने इस मामले में निचली अदालत द्वारा पति-पत्नी के लंबे समय तक अलग रहने के आधार पर दिए गए तलाक को बरकरार रखा है। उच्च न्यायलय ने यह भी कहा कि महिला मौखिक तौर पर ऐसे आरोप लगा रही है। उसके पास साक्ष्य नहीं है।

1 October से बदल जायेंगे नियम, Birth certificate से होंगे सारे काम



न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत एवं न्यायमूर्ति नीना बंसल कृष्णा की पीठ ने कहा कि यह दंपति वर्ष 2005 से अलग रह रहा है। उनके दोबारा एक साथ रहने की कोई संभावना नहीं है। पीठ ने कहा कि यहां विवाद पति और उसके परिवार के सदस्यों के अनादर से उत्पन्न हुआ था। परिवार में बार-बार होने वाले झगड़ों के परिणामस्वरूप मानसिक पीड़ा होती है। पीठ ने अपने आदेश में कहा कि लंबे समय तक चलने वाले मतभेदों और आपराधिक शिकायतों के कारण प्रतिवादी पति के जीवन में शांति नहीं रही और उसे दांपत्य संबंध से वंचित कर दिया, जो किसी भी वैवाहिक रिश्ते का आधार है। 

पीठ (high court decision) ने कहा कि पारिवारिक अदालत ने सही निष्कर्ष निकाला कि पत्नी ने पति के साथ क्रूरता की और उसकी अपील खारिज कर दी। पीठ ने माना कि शादी के रिश्तों में शारीरिक संबंध एक महत्वपूर्ण आधार है। यहां पति-पत्नी दो दशक से ज्यादा समय से अलग हैं। ऐसे में पति यदि किसी अन्य महिला से संबंध बनाता है तो इसे क्रूरता कहना उचित नहीं है।

1 October से बदल जायेंगे नियम, Birth certificate से होंगे सारे काम

इस मामले में पत्नी ने पति को तलाक देने के पारिवारिक अदालत के उस आदेश को चुनौती दी थी, जिसमें कहा गया है कि पति के खिलाफ क्रूरता के आरोप गलत थे। महिला ने कहा कि उसके पति ने दूसरी महिला से शादी कर ली है। अदालत ने कहा कि पति की कथित दूसरी शादी का कोई विवरण (high court decision) या सबूत नहीं है। यदि महिला कहती है कि पति के संबंध किसी अन्य महिला से हैं तो उसे अपने कृत्य पर ध्यान देना चाहिए।

1 October से बदल जायेंगे नियम, Birth certificate से होंगे सारे काम