home page

Indian money : 500 रूपए के नोट से हटी महात्मा गाँधी की फोटो, RBI इस दिन लॉन्च करेगी नया नोट

इन दिनों सोशल मीडिया पर ये खबर काफी वायरल हो है जहाँ पर 500 रूपए की फोटो शेयर की जा रही है, जिसमे से महात्मा गाँधी की फोटो गायब है और इनकी जगह इस शख्श की फोटो नज़र आए रही है, क्या है इसकी सच्चाई , RBI ने दिया इसका जवाब 

 | 
RBI इस दिन लॉन्च करेगी नया नोट

HR Breaking News, New Delhi : जैसे जैसे राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का दिन नजदीक आ रहा है, उद्घाटन की तैयारियां तेज हो रही हैं. वहीं, ठग भी इस मौके का जमकर फायदा उठा रहे हैं. हाल ही में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां राम मंदिर के नाम पर रोज ठगी हो रही है. वहीं, अब सोशल मीडिया पर राम मंदिर के प्रिंट वाला 500 रुपए का नोट (500 rupee note ) चर्चा का विषय बन गया है. लेकिन क्या सच में RBI ने सच में राम मंदिर की सीरीज वाले 500 रुपए जारी कर दिए हैं? अगर आपको भी ऐसा कोई नोट मिला है तो आइए आपको इसकी सच्चाई बताते हैं.

Breaking News : सरकारी कर्मचरियों की छुट्टी को लेकर मोदी सरकार ने कर दिया बड़ा एलान

सोशल मीडिया पर हो रहा दावा

जनवरी महीने के अंत में होने वाले राम मंदिर अभिषेक समारोह से पहले सोशल मीडिया पर नई सीरीज के 500 रुपये के बैंक नोट की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें महात्मा गांधी की जगह भगवान श्री राम की तस्वीर लगी हुई है. दावा किया जा रहा है कि राम मंदिर के अभिषेक समारोह से पहले सरकार ने नई सीरीज के नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर को हटाते हुए उस पर भगवान श्री राम की तस्वीर को लगाने का फैसला लिया है. लेकिन फैक्ट चेक में इसकी अलग ही सच्चाई सामने आई है.

फैक्ट चेक में ये बात आई सामने

फैक्ट चेक करने वाली एक वेबसाइट ने जब इस मामले की तह तक जाने की कोशिश की तो पता चला की राम की तस्वीर के साथ वायरल हो रही 500 रुपये के नोटों की तस्वीर एडिटेड और फेक है. बैंक नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलने के बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है.

ये है सच्चाई

Breaking News : सरकार ने दिए सख्त निर्देश, 16 साल से कम उम्र के स्टूडेंट्स अब नहीं जा सकेंगे कोचिंग

बैंक नोटों में किए जाने वाले बदलाव के बारे में हमें ऐसी कोई सूचना आरबीआई की वेबसाइट पर नहीं मिली और न ही किसी न्यूज रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है.आरबीआई की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, मौजूदा चलन वाले नई सीरीज के 2000 रुपये, 500 रुपये, 200 रुपये, 100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये और 10 रुपये के नोटों पर महात्मा गांधी की ही तस्वीर लगी हुई है.