home page

Indian currency : 1300 रूपए में मिलेगा 75 रूपए का सिक्का, इस दिन से शुरू होगी बिक्री

Latest news : कुछ दिनों पहले देश के PM ने 75 रूपए के सिक्के को लॉन्च किया था और अभी मिली जानकरी के मुताबिक इस सिक्के की कीमत 1300 रूपए होने वाली है और इसकी बिक्री जल्दी ही शुरू होने जा रही है | आइये जानते हैं पूरी डिटेल 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : नई संसद के उद्घाटन के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 मई को विशेष डाक टिकट और 75 रुपये का एक विशेष स्मारक सिक्का भी जारी किया है. नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर केंद्र सरकार के अधिकार के तहत जारी करने के लिए टकसाल में 75 रुपये मूल्यवर्ग का सिक्का गढ़ा जाएगा.

 इस 75 के सिक्के को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल घूम रहे हैं. लोग जानना चाहते हैं कि यह 75 का सिक्का उनके पास कैसे आएगा? इस सिक्के से खरीदारी की जा सकेगी? इस तरह के कितने सिक्के जारी किए जाएंगे? आइये आपको बताते हैं इस बेहद खास सिक्के के बारे में सबकुछ..

RBI News : बैंकों को लेकर RBI हुई सख्त, गवर्नर ने कह दी ये बात

75 रुपये के नए सिक्के के बारे जरूरी बातें:

-75 रुपये के सिक्के का वजन करीब 35 ग्राम होगा.
-इस पर संसद परिसर का शिलालेख होगा और नए संसद भवन की छवि होगी.
-44 मिमी के व्यास के साथ आकार में गोलाकार और इसके किनारों के साथ 200 सेरेशन हैं.
-यह 50% चांदी, 40% तांबा, 5% निकल और 5% जस्ता युक्त चार-भाग मिश्र धातु से बना है.
-वर्ष को चिह्नित करने के लिए संसद भवन की तस्वीर के नीचे '2023' उकेरा जाएगा.
-सिक्कों के एक तरफ अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष और "सत्यमेव जयते" दिखाई देगा.
-"भारत" और "इंडिया" अंग्रेजी और देवनागरी लिपि में क्रमश: बायीं और दायीं तरफ क्रमश: लिखा होगा.
-लायन कैपिटल के नीचे सिक्के पर रुपये का प्रतीक और 75 का मूल्यवर्ग लिखा होगा.

RBI News : बैंकों को लेकर RBI हुई सख्त, गवर्नर ने कह दी ये बात
-नीचे 75 का मान अंतरराष्ट्रीय अंकों में भी लिखा होगा.
-संसद परिसर को सिक्के के पिछले हिस्से पर दर्शाया जाएगा. ऊपरी परिधि पर "संसद संकुल" शब्द देवनागरी लिपि में और निचली परिधि पर "पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स" अंग्रेजी में लिखा होगा.

सरकार ने 75 रुपये का सिक्का क्यों बनाया?

वित्त मंत्रालय ने 75 मूल्यवर्ग के सिक्के को 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में जारी किया. करेंसी नोटों और सिक्कों के विपरीत, विशेष आयोजनों को सम्मानित करने के लिए जारी किए गए नोट या सिक्के सामान्य प्रचलन में जारी नहीं किए जाते हैं.

RBI News : बैंकों को लेकर RBI हुई सख्त, गवर्नर ने कह दी ये बात

क्या 75 रुपये का सिक्का वैध है?

स्मारक सिक्के लेन-देन में उपयोग नहीं किए जाते क्योंकि वे व्यापक उपयोग के लिए नहीं हैं. इसके अलावा 75 रुपये के सिक्कों में चांदी शामिल है, सिक्के का धात्विक मूल्य उसके कानूनी मूल्य से अधिक है.

75 रुपये का सिक्का कैसे खरीदें?

यदि आप स्मारक सिक्के खरीदना चाहते हैं तो सिक्योरिटीज ऑफ प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसपीएमसीआईएल) की वेबसाइट पर जाएं. अभी तक, रु . 75 का सिक्का वेबसाइट पर सूचीबद्ध नहीं है. बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन के प्रमुख योगेश सिंघल के अनुसार 75 रुपये के सिक्के की कीमत कम से कम 1,300 रुपये होगी. सिक्का खरीदने की इच्छा रखने वालों को सरकारी सूचना का इंतजार करना होगा.

RBI News : बैंकों को लेकर RBI हुई सख्त, गवर्नर ने कह दी ये बात