home page

Indian Railways : UP में ये काम करके रेलवे मंत्री ने जीत लिया लोगों का दिल, खुद PM ने की तारीफ

हाल ही में UP में रेलवे मंत्री द्वारा किये इस काम की देश बार में तारीफ हो रही है और ख़ास बात ये है के देश के PM ने भी खुद रेलवे मंत्री की तारीफों के पुल बांध दिए।  आइये विस्तार से जानते हैं पूरी खबर 

 | 
indian railway

HR Breaking News, New Delhi : भारतीय रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं पर लगातार काम क‍िया जा रहा है. इसमें नई-नई ट्रेनों का संचालन, रेलवे स्‍टेशन का सौंदर्यीकरण और रेलवे लाइन का इलेक्‍ट्र‍िफ‍िकेशन आद‍ि सभी चीजें शाम‍िल हैं. रेलवे बोर्ड की तरफ से क‍िए जाने वाले कामों की पीएम मोदी ने भी समय-समय पर तारीफ की है. हाल ही में पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश में बड़ी लाइन वाले रेलवे नेटवर्क के 100 प्रतिशत इलेक्‍ट्र‍िफ‍िकेशन पर खुशी जाह‍िर की.


100 प्रत‍िशत इलेक्‍ट्र‍िफ‍िकेशन की घोषणा
रेलवे ने यूपी के सुभागपुर-पचपेड़वा बड़ी लाइन मार्ग के इलेक्‍ट्र‍िफ‍िकेशन के साथ प्रदेश में बड़ी लाइन के सभी मार्गों का इलेक्‍ट्र‍िफ‍िकेशन कर लिया है. रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव के कार्यकाल में यह रेलवे की बड़ी उपलब्धि है. सुभागपुर-पचपेड़वा बड़ी लाइन मार्ग उत्तर पूर्वी रेलवे में आता है. रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट करके यूपी में बड़ी लाइन के रेलवे नेटवर्क के 100 प्रत‍िशत इलेक्‍ट्र‍िफ‍िकेशन की घोषणा की. इसके जवाब में प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, ‘बहुत अच्छा.’

ग्रीन रेलवे नेटवर्क पर तेजी से काम चल रहा
इसके साथ ही रेलवे ने ईस्ट कोस्ट रेलवे, नॉर्थ सेंट्रल रेलवे, नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे, ईस्टर्न रेलवे, साउथ ईस्टर्न रेलवे तथा वेस्ट सेंट्रल रेलवे में बड़ी लाइन पर पड़ने वाले मार्गों का इलेक्‍ट्र‍िफ‍िकेशन पूरा कर लिया है. रेलवे ने एक बयान में कहा, ‘भारतीय रेलवे 100 फीसदी इलेक्‍ट्र‍िफ‍िकेशन करने और दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन रेलवे नेटवर्क बनने की दिशा में तेजी से बढ़ रहा है, इसके लिए 85 फीसदी काम पूरा हो चुका है.

आपको बता दें रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे की तरफ से सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदे भारत पर तेजी से काम क‍िया जा रहा है. रेलवे मंत्रालय की प्‍लान‍िंग अगस्‍त 2023 तक 150 शहरों को वंदे भारत एक्‍सप्रेस से जोड़ने की है. इसके अलावा इंटरस‍िटी और शताब्‍दी एक्‍सप्रेस को भी आने वाले समय में वंदे भारत से र‍िप्‍लेस करने का प्‍लान है.