home page

2 हजार के नोट जमा कराने से पहले जान लें SFT के नियम

Income Tax Department: आरबीआई ने बैंक खातों में जमा किए जा सकने वाले दो हजार रुपये के नोटों की संख्या पर कोई सीमा नहीं लगाई है। लेकिन फिर भी दो हजार के नोट जमा कराने से पहले आपको एसएफडी के नियम जान लेने चाहिए... 

 | 
2 हजार के नोट जमा कराने से पहले जान लें SFT के नियम

HR Breaking News, Digital Desk- Income Tax: भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक खातों में जमा किए जा सकने वाले 2000 रुपये के नोटों की संख्या पर कोई सीमा नहीं लगाई है, कर विशेषज्ञों का कहना है कि किसी को वित्तीय लेनदेन (एसएफटी) नियमों के विवरण के बारे में पता होना चाहिए.

SFT नियमों के अनुसार बैंकों के जरिए उच्च मूल्य की नकदी जमा की सूचना आयकर विभाग को दी जाती है. यह जमाकर्ता के 26एएस और वार्षिक सूचना विवरण में भी परिलक्षित होता है. बैंक या पोस्ट मास्टर जनरल के जरिए नकद जमा की रिपोर्टिंग की सीमा एक वित्तीय वर्ष में चालू खाते के अलावा अन्य खातों में 10 लाख रुपये और एक वित्तीय वर्ष में एक या अधिक चालू खातों में 50 लाख रुपये है.

सुविधाजनक दस्तावेज-
व्यक्तियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास खाता संख्या, नाम और अन्य आवश्यक जानकारी सहित बैंक विवरण के साथ भरी हुई नकद जमा पर्ची है. यह पर्ची आमतौर पर बैंक के काउंटर या ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल पर उपलब्ध होती है. आयकर कानूनों के तहत, यदि आप 50,000 रुपये से अधिक की राशि जमा कर रहे हैं, तो आपको अपना स्थायी खाता संख्या (पैन) देना होगा. सुनिश्चित करें कि आप सत्यापन उद्देश्यों के लिए अपना पैन कार्ड साथ रखें.

इनकम टैक्स नोटिस-
बैंक में पैसा जमा करने पर इनकम टैक्स नोटिस मिलने की संभावना कई कारकों पर निर्भर करती है. 2,000 रुपये के नोटों सहित बड़ी रकम जमा करने की अनुमति तब तक दी जाती है, जब तक आय के स्रोत की पुष्टि की जा सकती है. यदि आपको नोटों की एक बड़ी संख्या जमा करनी है, तो इसे बदलने की बजाय बैंक खाते में जमा करना अधिक व्यावहारिक होगा. बैंक शाखाओं में 2000 रुपये के नोटों के आदान-प्रदान के लिए प्रति दिन केवल 10 नोटों की दैनिक सीमा है, जो कुल मिलाकर 20,000 रुपये तक है.

इस स्थिति में नहीं मिलेगा नोटिस-
IT विभाग आपके बैंक खाते में जमा राशि के डेटा को आयकर रिटर्न जैसी जानकारी के साथ मिलाता है. यदि जमा उसके विवरण से मेल खाता है, तो व्यक्ति को कोई आयकर नोटिस प्राप्त नहीं हो सकता है. आयकर नोटिस मिलने की स्थिति में करदाता की यह जिम्मेदारी होती है कि वह दस्तावेजी सबूत मुहैया कराने के साथ आय के स्रोत को भी स्थापित करे. बैंकों को संदेहास्पद खाता लेनदेन जैसे नकदी जमा में अचानक तेजी से वृद्धि की सूचना देना आवश्यक है और यह 2,000 रुपये के नोटों के आदान-प्रदान के समय भी लागू हो सकता है. ऐसे में अगर आपको आईटी नोटिस मिलता है तो टैक्स सलाहकार या चार्टर्ड एकाउंटेंट से मदद लेना सबसे अच्छा है.