home page

Modi Cabinet : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, 31 द‍िसंबर 2028 तक म‍िलेगा इस स्कीम का फायदा

देश के करोड़ों राशन कार्ड धारकों के लिए आज modi cabinet ने बड़ा डिसिशन लेते हुए बताया है की इन लोगों को अब आने वाले 5 सालों तक यानि की 31 द‍िसंबर 2028 तक इस स्कीम का फायदा मिलेगा | आइये नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं सरकार का प्लान 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप भी राशन कार्ड रखने वाले 80 करोड़ लोगों में से एक हैं तो यह खबर आपके काम की है. केंद्र सरकार की तरफ से संचाल‍ित की जाने वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत गरीबों को मुफ्त राशन म‍िलने वाली योजना को आगे बढ़ा द‍िया गया है. सरकार ने इस योजना को पांच साल आगे बढ़ाने का फैसला क‍िया है. इसके तहत गरीब लोगों को हर महीने 5 किलो मुफ्त खाद्य सामग्री दी जाती है. पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैब‍िनेट की मीट‍िंग में इस पर फैसला किया गया.

ख़राब CIBIL score वालों के हक़ में हाई कोर्ट ने दिया अहम फैसला, बैंक को दिए ये निर्देश

31 द‍िसंबर 2028 तक म‍िलेगा फायदा

कैब‍िनेट मीट‍िंग के बारे में सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया क‍ि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्‍न योजना (PMGKAY) को 1 जनवरी 2024 से अगले पांच साल के लिए बढ़ा दिया गया है. इस योजना को पहले 31 दिसंबर 2023 तक एक्‍सटेंड क‍िया गया था. मंत्री ने कहा कि अगले पांच साल में योजना पर करीब 11.8 लाख करोड़ रुपये का खर्च क‍िया जाएगा. आपको बता दें पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) को साल 2020 में वैश्‍व‍िक महामारी राहत उपाय के रूप में शुरू क‍िया गया था.

योजना को आगे बढ़ाने का चुनावी रैली में क‍िया था ऐलान
इसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत 5 किलो सब्सिडी वाली खाद्य सामग्री के अलावा हर लाभार्थी को हर महीने पांच किलो मुफ्त खाद्यान्न द‍िया जाता है. इस योजना को कई बार एक्‍सटेंड क‍िये जाने के बाद दिसंबर 2022 में पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) को मुफ्त अनाज गारंटी योजना को एनएफएसए के तहत लाया गया. प‍िछले द‍िनों मुफ्त अनाज योजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्‍तीसगढ़ की चुनावी रैली के दौरान इसे पांच साल के ल‍िए आगे बढ़ाने का ऐलान क‍िया था.

ख़राब CIBIL score वालों के हक़ में हाई कोर्ट ने दिया अहम फैसला, बैंक को दिए ये निर्देश

36 राज्‍यों और केंद्र शास‍ित प्रदेश के लोगों को फायदा
एनएफएसए के तहत 36 राज्‍यों और केंद्र शास‍ित प्रदेश को कवर क‍िया जाता है. सरकारी अधिकारियों ने कैबिनेट के फैसले को 'देश के वंचितों के लिए नए साल का उपहार' बताया है. लाभार्थियों को अनाज के ल‍िए क‍िसी प्रकार का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी. पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) को 2020 में कोविड महामारी के दौरान पेश किया गया था. इसके तहत सरकार एनएफएसए कोटे के तहत व्यक्तियों को 5 किलो अनाज मुफ्त देती है.

मौजूदा समय में नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट (NFSA) के तहत लाभार्थ‍ियों को अनाज 1-3 रुपये किलो की दर पर मुहैया होता है. इस योजना के तहत गरीब परिवारों को हर महीने प्रति व्यक्ति के ह‍िसाब से 5 किलो अनाज द‍िया जाता है. अन्‍तोदय अन्‍न योजना (AAY) वाले पर‍िवारों को हर महीने 35 किलो अनाज उपलब्‍ध कराया जाता है.

ख़राब CIBIL score वालों के हक़ में हाई कोर्ट ने दिया अहम फैसला, बैंक को दिए ये निर्देश