home page

Delhi NCR में आंधी, तूफान और बारिश की संभावना, जानिए IMD का अलर्ट

Weather Update : मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों में दिल्ली-एनसीआर में तापमान बढ़ने के साथ ही तुफान और बारिश के आसार हैं। जिसके चलते मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।
 
 | 
Delhi NCR में आंधी, तूफान और बारिश की संभावना, जानिए IMD का अलर्ट

HR Breaking News, Digital Desk- जैसे-जैसे फरवरी की महीना बीत रहा है मौसम तेजी से रंग बदल रहा है. दिल्ली-एनसीआर में ठंड अब एकदम कम हो गई है और दिन में गर्मी पड़ने लगी है. तेज धूप के चलते फरवरी में ही मई जैसा महसूस होने लगा है. अब मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आने वाले दो-तीन दिनों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारि हो सकती है. देश के पहाड़ी इलाकों में हल्की ठंड अभी भी है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत को छोड़कर बाकी के इलाकों में अभी मौसम में तुरंत बदलाव होने की उम्मीद नहीं है.

फरवरी महीने में ही महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान के कई इलाकों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा चुकी है. दूसरी तरफ, पहाड़ों में हल्की बर्फबारी हो रही है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अगले 72 घंटों में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश हो सकती है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते हिमाचल, उत्तराखंड, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं.


आंधी-तूफान आने वाला है-


जम्मू-कश्मीर में कल आंधी-तूफान आने की आशंका जताई गई है. वहीं, उत्तराखंड में 21 फरवरी को तो हिमाचल प्रदेश में 20 और 21 फरवरी को आंधी तूफान आने का अनुमान है. पूर्वोत्तर के राज्यों में 20 से 22 फरवरी तक हल्की बारिश के साथ-साथ आंधी-तूफान आने की संभावना जताई गई है.


मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, 19 और 20 फरवरी को महाराष्ट्र और गोवा के साथ गुजरात का अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है. अगले हफ्ते में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान भी बढ़ेगा और इसमें दो से तीन डिग्री सेल्सियम की बढ़ोतरी होगी.