home page

Raksha Bandhan 2023 : 30 या 31 किस दिन बंद रहेंगे बाजार, दफ्तर , जानिए

इस साल रक्षाबंधन को लेकर लोगों में कन्फ्यूज़न है क्योंकि कुछ लोग इस त्यौहार को 30 अगस्त तो कुछ 31 अगस्त को मना रहे हैं , आइये जानते हैं किस दिन दुकाने , बाज़ार इत्यादि बंद रहेंगे

 | 

HR Breaking News, New Delhi : इस बार रक्षा बंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त को पड़ रहा है. डेट को लेकर और छुट्टी को लेकर लोगो में कंफ्यूजन है. देश व दिल्ली के तमाम ज्योतिषी एवं पंडित आचार्य इसको लेकर अलग-अलग दावे कर रहे हैं.

Raksha Bandhan 2023 : ऐसे शुरू हुई थी राखी बांधने की परम्परा, आप भी जान लें इसकी कहानी

क्षा बंधन को लेकर दिल्ली के तमाम व्यापारियों और मार्केट एसोसिएशन्स में भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है. सीटीआई चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बताया कि दिल्ली के 100 से ज्यादा व्यापारी संगठनों ने सीटीआई से संपर्क करके रक्षा बंधन की छुट्टी को लेकर राय मांगी है. बृजेश गोयल ने बताया कि दिल्ली में रक्षा बंधन पर होलसेल बाजारों में छुट्टी रखी जाती है, लेकिन इस बार 2 दिन रक्षा बंधन होने से व्यापारियों में संशय बना हुआ है.

सीटीआई ने तमाम बड़े--बड़े मार्केट एसोसिएशन्स के पदाधिकारियों से इस विषय पर बात की और अंत में सभी संगठन 31 अगस्त को बाजार बंद करने पर सहमत हुए. गांधी नगर बाजार के अध्यक्ष के बल्ली, कश्मीरी गेट के अध्यक्ष विनय नारंग, चांदनी चौक मर्केंटाइल के महासचिव भगवान बंसल ने बताया कि उनके बाजार 31 अगस्त को बंद रहेंगे , ऐसे ही चावड़ी बाजार, खारी बावली में भी होलसेल दुकानें 31 अगस्त को ही बंद रहेंगी ।

Raksha Bandhan 2023 : ऐसे शुरू हुई थी राखी बांधने की परम्परा, आप भी जान लें इसकी कहानी

जबकि चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय भार्गव ने बताया कि चांदनी चौक मेन रोड पर रक्षा बंधन को भी सभी दुकानें खुली रहेंगी. वहीं सदर बाजार के महासचिव राजेंद्र शर्मा ने बताया कि सदर बाजार में रक्षा बंधन पर दुकानें बंद या खोलने का फैसला व्यापारियों पर ही छोड़ दिया है, हालांकि सदर बाजार में रक्षा बंधन पर रिटेल दुकानें खुली रहती हैं.
सीटीआई ने दिल्ली के रिटेल मार्केट्स के अध्यक्षों से बात करके बयान जारी किया है कि कमला नगर, कनोट प्लेस, सरोजनी नगर, राजौरी गार्डन, लाजपत नगर, साउथ एक्स, रोहिणी, पीतमपुरा, नेताजी सुभाष प्लेस , करोल बाग आदि तमाम रिटेल मार्केट्स 30 अगस्त और 31 अगस्त दोनों दिन खुले रहेंगे .

Raksha Bandhan 2023 : ऐसे शुरू हुई थी राखी बांधने की परम्परा, आप भी जान लें इसकी कहानी