home page

Smart City Project: अगले महीने पूरे होने वाले ये 22 स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट, जानिए लिस्ट में शामिल शहरों के नाम

केंद्र सरकार की ओर से शुरू किए गए स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत 22 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने का काम अगले महीने में पूरा हो जाएगा। आइए जानते है लिस्ट में किन किन शहरों का नाम है दर्ज
 
 | 
Smart City Project: अगले महीने पूरे होने वाले ये 22 स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट, जानिए लिस्ट में शामिल शहरों के नाम

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, स्मार्ट सिटी को लेकर भारत सरकार ने अच्छी खबर सुनाई है। स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत शामिल पहले 22 शहर मार्च महीने तक अपनी सभी परियोजनाओं का काम पूरा कर लेंगे। इन शहरों में आगरा, वाराणसी, चेन्नई, पुणे और अहमदाबाद भी शामिल हैं। आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मिशन के तहत चयनित शेष 78 शहरों में अगले तीन-चार महीने में परियोजनाओं पर काम पूरा हो जाएगा।


आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय से जुड़े अधिकारी ने बताया कि हम मार्च तक 22 स्मार्ट शहरों का काम पूरा कर लेंगे क्योंकि इन शहरों में काम अंतिम चरण में है। अगले तीन-चार महीनों में हम शेष शहरों में परियोजना कार्य पूरा कर लेंगे। शेष शहरों कि लिस्ट में 78 शहर शामिल हैं। मंत्रालय के अनुसार इस मिशन का उद्देश्य शहरों को विभिन्न मुद्दों पर स्मार्ट समाधान अपनाने के अलावा मूलभूत बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराना और अपने नागरिकों को एक गुणवत्तापूर्ण जीवन और स्वच्छ एवं टिकाऊ माहौल देने के लिए प्रेरित करना है।


मार्च तक जिन 22 स्मार्ट शहरों में सभी परियोजनाएं पूरी हो जाएंगी उनमें भोपाल, इंदौर, आगरा, वाराणसी, भुवनेश्वर, चेन्नई, कोयम्बटूर, इरोड, रांची, सलेम, सूरत, उदयपुर, विशाखापत्तनम, अहमदाबाद, काकीनाडा, पुणे, वेल्लोर, पिंपरी-चिंचवड़, मदुरै, अमरावती, तिरुचिरापल्ली और तंजावुर शामिल हैं। शहर स्तर पर स्मार्ट सिटीज मिशन का कार्यान्वयन एक विशेष उद्देश्य वाहक (एसपीवी) द्वारा किया जाता है। ये एसपीवी अपनी स्मार्ट सिटी परियोजनाओं की योजना, कार्यान्वयन, संचालन, निगरानी और मूल्यांकन करते हैं।