home page

Suhagraat : यहां बेटी माँ के सामने मनाती है सुहागरात, सुबह मां पूरे परिवार को बताती है रात की बात

India में हरेक तरह की परम्परा को निभाने वाले लोग रहते हैं और आज जिस परम्परा के बारे में हम बताने जा रहे हैं उसे सुन आप भी हैरान रह जायेंगे , यहां बेटी माँ के सामने मनाती है Suharat और फिर सुबह माँ पूरे परिवार को रात का पूरा किस्सा बताती है 

 | 
HR Breaking News, New Delhi : भारत एक ऐसा देश है जहां आपको अलग-अलग संस्कृतियां देखने को मिल जाती हैं. यहां हर क्षेत्र का रहन-सहन, खान-पान और रीति रिवाज अलग-अलग होते हैं. अगर आप एक राज्य छोड़ दूसरे राज्य में चले जाएं तो आपको वहां का खान-पान, रहन-सहन से लेकर रीति-रिवाज तक अलग-अलग संस्कृति से रुबरु होने का मौका मिल जाता है. इन रस्मों के पीछे कोई न कोई कहानी और किस्से भी जुड़े होते हैं, 

ऐसे में अगर बात की जाए शादी की तो यहां हर जगह शादी ब्याह की रस्में भी अलग होती हैं. हल्दी, मेंहदी, संगीत के साथ ऐसी बहुत सी रस्में होती हैं जो शादी के दौरान करना अनिवार्य होती हैं, जिनके बिना विवाह अधूरा माना जाता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी रस्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे. 

Love Affair : पति के दोस्त के साथ बनाय संबंध, अब लग रहा है डर

दूल्हा-दुल्हन के साथ सोती है मां
अक्सर आपने टीवी सीरियल और फिल्मों में देखा होगा कि शादी के बाद सुहागरात की रस्म होती है, जो एक बंद कमरे में होती है. इस दौरान दूल्हा और दुल्हन कमरे में अकेले होते हैं. रस्म के दौरान वे एक-दूसरे को जानने की कोशिश करते हैं. लेकिन अफ्रीका में कुछ जगहों पर सुहागरात की रस्म के दौरान दुल्हन की मां उनके साथ होती हैं. जो यहां की एक परंपरा मानी जाती है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह परंपरा कोई आज से नहीं बल्कि सदियों से चली आ रही है. 

Affair : जो काम पति से न हो पाया वो ननद के पति ने कर दिखाया

सुहागरात पर साथ क्यों सोती है दुल्हन की मां?
माना जाता है कि अगर यह रस्म निभाने के लिए लड़की की मां नहीं होती है तो उसके घर की कोई बुजुर्ग महिला मां की जगह सुहागरात पर दूल्हा और दुल्हन के साथ सोती है. मान्यता है कि यह रस्म लड़का और लड़की के खुशहाल जीवन की शुरुआत के लिए निभाई जाती है. इस दौरान वह दूल्हा और दुल्हन को आगे के जीवन को लेकर कुछ खास बातें समझाती है. इसके अगले दिन कमरे में साथ सोई हुई महिला परिवार वालों को यह बताती है कि रात में सब कुछ कैसा रहा.

वहीं, अगर टीवी सीरियल और फिल्मों की बात की जाए तो इनमें सुहागरात को एक अलग तरह से दिखाया जाता है. वहां सुहागरात को रोमांटिक अंदाज में बनाते हुए दिखाया जाता है जबकि असल में ऐसा कुछ नहीं होता है. ठीक इसी तरह अफ्रीका में सुहागरात के दौरान मां का दूल्हा-दुल्हन के साथ सोना मजह एक रस्म है.  

Affair : जो काम पति से न हो पाया वो ननद के पति ने कर दिखाया