home page

आज से ये 2 बैंक हो जायेंगे एक, RBI ने दी मंजूरी

हर साल कोई न कोई बैंक किसी दूसरे बैंक में मर्ज होता ही है यानी किसी दूसरे बैंक में मिल जाता है , बैंक का ऐसा करने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं , जैसे एक बैंक का दूसरे बैंक को खरीद लेना एक सबसे बड़ा कारण है।  हाल ही में इन दो बैंक ग्राहकों के लिए भी ऐसी ही खबरे आ रही है की ये बैंक भी आज से मर्ज हो जायेंगे।  आइये विस्तार से जानते हैं इन बैंकों के बारे में 

 | 

HR Breaking News, New Delhi :  देश में बैंक आपस में विलय होते रहते हैं, इसके बहुत सारे कारण होते हैं। बैंक के विलय से ग्राहकों के ऊपर भी असर पड़ता है। खबर आ रही हैए की देश में एक बार फिर से बैंकों का मर्जर होने वाला है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया है कि 1 अप्रैल 2024 से यानी आज से  2 और बैंकों को विलय होना है, जिसको आरबीआई की मंजूरी मिल गई है. इस बार फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (Fincare Small Finance Bank) का मर्जर एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (AU Small Finance Bank Ltd) के साथ होने वाला है. 1 अप्रैल से ये 2 बैंक एक हो जाएंगे. 

New Rules from April 1 : फास्टैग, PF से लेकर Income tax तक, आज से बदल गए ये बड़े नियम

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड की सभी शाखाएं 01 अप्रैल, 2024 से एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड की शाखाओं के रूप में 
कार्य करेंगी. 23 जनवरी को कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के बीच मर्जर को मंजूरी दे दी.


क्या सुविधाएं देता है AU Small Finance Bank?

AU Small Finance Bank ग्राहकों को पर्सनल और कॉमर्शियल बैंकिंग सर्विसेज की सुविधाएं देता है. इसमें डिपॉजिट, लोन, एडवांस, डेबिट-क्रेडिट कार्ड की सुविधाओं के साथ ही डिजिटल बैंकिंग सर्विसेज भी शामिल हैं. 

New Rules from April 1 : फास्टैग, PF से लेकर Income tax तक, आज से बदल गए ये बड़े नियम


2000 के बदले मिलेंगे 579 शेयर्स 

इस डील के तहत अनलिस्टेड फिनकेयर के शेयरधारकों को उनके प्रत्येक 2,000 शेयरों के बदले मार्केट में लिस्ट एयू एसएफबी के 579 शेयर मिलेंगे.

30 अक्टूबर को दी गई थी जानकारी

AU Small Finance Bank ने 30 अक्टूबर को फिनकेयर एसएफबी के साथ मर्जर के बारे में जानकारी दी थी. फिलहाल दोनों के मर्जर को पूरा करने में अभी भी एक महीने का समय लगेगा. फिनकेयर एसएफबी और एयू एसएफबी दोनों के शेयरधारकों की मंजूरी भी जरूरी थी. इसके अलावा रिजर्व बैंक और सीसीआई से रेगुलेटरी मंजूरी भी चाहिए थी. 

बोर्ड में भी होगा बदलाव

New Rules from April 1 : फास्टैग, PF से लेकर Income tax तक, आज से बदल गए ये बड़े नियम

मर्जर के बाद में फिनकेयर एसएफबी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ एयू एसएफबी के डिप्टी सीईओ बन जाएंगे.इसके साथ ही फिनकेयर एसएफबी के बोर्ड की डायरेक्टर दिव्या सहगल को भी AU Small Finance Bank के बोर्ड में शामिल किया जाएगा.