home page

ये लोग अभी भी बदल सकते हैं 500 और 1000 के नोट, RBI ने बताया प्रोसेस

साल 2016 में सरकार ने 500 और 1000 के नोटों को बंद कर दिया था और नए नोटों को जारी किया था , इसके बाद लोग इन्हे एक्सचेंज करवाने के लिए लंबी लंबी लाइनों में लगे थे।  इसके बाद सरकार ने इन नोटों को एक्सचेंज करवाना भी बंद कर दिया था पर अब ऐसी खबरें एक बार फिर से आ रही है की सरकार ने इन कुछ खास लोगों को 500 और 1000 के पूराने नोट एक्सचेंज करवाने की सुविधा दी है।  आइये डिटेल में जानते हैं क्या कहती है RBI 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : 500 और 1000 के नोटों को बंद हुए बहुत साल हो गए हैं और अभी भी बहुत सरे लोगों के पास ये पुराने नोट पड़े हैं और कुछ लोग अभी भी इन्हे एक्सचेंज करवाना चाहते हैं। इसी को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का एक लेटर सोशल मीडिया (social media) पर तेजी से वायरल हो रहा है. यह लेटर में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट को बदलने को लेकर है. वायरल लेटर में दावा किया गया है कि RBI (reserve bank of india) ने विदेशी नागरिकों के लिए भारतीय डिमॉनेटाइज्ड करेंसी नोट को एक्सचेंज करने की सुविधा को और आगे बढ़ा दिया है. 

आज से ये 2 बैंक हो जायेंगे एक, RBI ने दी मंजूरी

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm modi news) ने 8 नवंबर 2016 को देश में नोटबंदी का ऐलान किया था. इसके बाद उसी दिन आधी रात से 500 और 1000 रुपये नोट का चलन देश में बैन हो गया. हालांकि, इसके बाद लोगों को बैंक से नोट बदलने की इजाजत दी गई थी.

PIB Fact Check ने की वायरल दावे की जांच

500 और 1000 के पुराने नोट को बदलने को लेकर आरबीआई (reserve bank of india) के लेटर सोशल मीडिया पर खलबली मचा दी है. मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेक टीम (PIB Fact Check) ने इस मामले की जांच-पड़ताल की और इसकी सच्चाई सामने लाई. पीआईबी फैक्ट चेक ने कहा, विदेशी नागरिकों के लिए 500-1000 के पुराने नोट की एक्सचेंज करने की सुविधा को और आगे बढ़ाने का दावा फेक है.

आज से ये 2 बैंक हो जायेंगे एक, RBI ने दी मंजूरी

RBI ने नहीं जारी किया कोई ऐसा आदेश
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे को लेकर (reserve bank of india) ट्वीट करते हुए कहा कि विदेशी नागरिकों के लिए इंडियन डिमोनेटाइज करेंसी नोटों को बदलने की सुविधा 2017 में समाप्त हो गई है. 500 और 1000 के नोटों के बदलने को लेकर ऐसा कोई आदेश नहीं जारी किया गया है.

आज से ये 2 बैंक हो जायेंगे एक, RBI ने दी मंजूरी