home page

12 साल वाला ये कानून, किरायेदार को ही बना देता है मकान मालिक, 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते इसके बारे में

Tenant rights : कोई भी प्रॉपर्टी को किराए पर देना आज कल आम हो गया है और ये एक्स्ट्रा इनकम लेने का अच्छा साधन है और आज बहुत सारे लोग अपना घर बनाने की बजाय नए शहर में आकर किराये के घर में रहते हैं।  हमारे देश में एक ऐसा कानून है जिसके बारे में 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते, इस कानून के तहत 12 साल बाद किरायेदार ही मकान मालिक बन जायेगा और मकान मालिक का कोई अधिकार नहीं रह जायेगा , आइये नीचे खबर में जानते हैं इसके बारे में  

 | 

HR Breaking News, New Delhi :  आज बहुत सारे लोग कुछ एक्स्ट्रा इनकम लेने के लिए अपने किसी घर या कोई ज़मीन को किराए पर दे देते हैं और हर महीने अच्छी इनकम लेते हैं।  क्या आपके पास ऐसी कोई प्रॉपर्टी (property news) है जिसे आपने रेंट पर दिया हुआ है या फिर आपकी कोई जमीन या घर जिसमें कोई और रहता है? अगर हां, तो आप सावधान हो जाइये क्योंकि आप प्रतिकूल कब्जे के कानून के बारे में नहीं जानते होंगे।  यह अंग्रेजों के समय के कानून में से एक है. यह कानून ऐसा है कि किसी ऐसे शख्स को भी किसी प्रॉपर्टी का मालिकाना (property ownership) हक दिला सकता है जिसे कभी उसने खरीदा ही नहीं है.

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है. लेकिन यह हो सकता है. आइए जानते हैं कि यह कानून क्या है और कैसे काम करता है. अगर आप इस पचड़े में फंस जाएं तो क्या कोई कानूनी तरीका है जिसकी मदद से आप इससे बाहर निकल पाएं.

House construction : क्या आप भी खेत में बना रहे हैं घर तो जान लें ये नियम, वरना हो जाएगी दिक्कत


जानिए क्या है ये कानून 
यह कानून कहता है कि अगर किसी जगह पर कोई शख्स 12 साल से एक जगह पर निर्बाध तरीके से रह रहा है तो वह उस जगह पर अपने मालिकाना हक का दावा कर सकता है. चाहें वह जगह कागजों में किसी और की ही क्यों न हो. मान लीजिए कि आपके किसी मकान में कोई शख्स 12 साल से किराये पर रह रहा है. लेकिन आपके उसके साथ कोई रेंट एग्रीमेंट नहीं किया है. वह आपके घर में 12 साल से रह रहा है लेकिन न कोई एग्रीमेंट है और न ही समय-समय पर किसी अन्य तरह की कोई कागजी कार्रवाई की गई है. ऐसे में वह शख्स आपके घर पर मालिकाना हक का दावा कर सकता है. अगर आपकी जमीन पर 12 साल से कोई अवैध कब्जा भी है और आपने उस पर कोई आपत्ति नहीं जताई है तब भी वह जमीन आपके हाथ से जा सकती है.

House construction : क्या आप भी खेत में बना रहे हैं घर तो जान लें ये नियम, वरना हो जाएगी दिक्कत

क्या कोर्ट करेगा मदद 
अगर ऐसा कुछ हो जाता है कोर्ट से मदद मिलने की गुंजाइश भी बहुत कम है. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी किसी भी प्रॉपर्टी पर अवैध कब्जे को तुरंत हटाएं. इसके अलावा अगर आप किसी को मकान रेंट पर दे रहे हैं तो 11 महीने वाला रेंट एग्रीमेंट जरूर बनवाएं. इससे आपका प्रॉपर्टी में इंटफेयरेंस बना रहेगा और आपकी संपत्ति पर कोई प्रतिकूल कब्जे का दावा नहीं कर सकेगा.