home page

Toll Tax : हाईवे पर गाड़ी चलाना होगा और भी महंगा, सरकार टोल टैक्स बढ़ाने की कर रही त्यारी

पूरे देश में लोग टोल टैक्स से परेशान है और आम लोगों की परेशानी बढ़ाने के लिए सरकार टोल टैक्स को और भी महंगा करने की प्लैंनिंग कर रही है।  कौनसे हाईवे पर सफर होगा महंगा, आइये जानते हैं
 | 
हाईवे पर चलना हुआ मुश्किल, टोल टैक्स हो गया इतना महंगा

HR Breaking News, New Delhi  : सरकार एक बार फिर महंगाई के झटके लगाने की तैयारी कर रही है और इस बार सड़कों पर गाड़ी चलाना और महंगा होने जा रहा है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की परियोजना क्रियान्वयन इकाई (पीआईयू) एक्सप्रेस वे और नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स बढ़ाने की तैयारी कर रही है. इसके तहत 1 अप्रैल से एनएचएआई (NHAI) टोल की दरों में 5 से 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है. यानी आपका नेशनल हाइवेज और एक्सप्रेसवे वाली सड़कों पर गाड़ी चलाना महंगा होने जा रहा है.

कितना बढ़ सकता है टोल टैक्स
गौरतलब है कि वर्तमान में एक्सप्रेस-वे पर 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल टैक्स वसूल किया जा रहा है. इसमें अब 10 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. 

25 मार्च तक सभी पीआईयू से संशोधित टोल दरों का प्रस्ताव भेज दिया जाएगा. सड़क और परिवहन मंत्रालय की मंजूरी के बाद 1 अप्रैल से इन्हें लागू किए जाने की संभावना है. 

कार और हल्के वाहनों के लिए टोल दरों में 5 फीसदी की बढ़ोतरी होगी, भारी वाहनों के टोल टैक्स में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है.

नेशनल हाइवे और एक्सप्रेस-वे पर बढ़ेंगी टोल की दरें
ईस्टर्न पेरिफेरेल एक्सप्रेस-वे, मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे से लेकर यमुना एक्सप्रेस-वे पर टोल की दरें बढ़ने जा रही हैं और आगामी एक अप्रैल से इन शानदार हाईवेज पर सफर करने के लिए ज्यादा पैसा खर्च करना होगा. 

लगातार बढ़ रही है एक्सप्रेसवे पर वाहनों की आवाजाही
गौरतलब है कि एक्सप्रेस वे पर वर्तमान समय में लगभग 20 हजार वाहनों की आवाजाही प्रतिदिन हो रही है. एक्सप्रेस वे पर वाहनों की आवाजाही की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है. एक अनुमान के मुताबिक आने वाले समय में एक्सप्रेस वे पर लगभग 50 से 60 हजार वाहन प्रतिदिन गुजरने लगेंगे.

लोगों को चौतरफा महंगाई से जूझना पड़ रहा 
लोगों को चौतरफा महंगाई के झटकों से जूझना पड़ रहा है और हाल ही में 1 मार्च को रसोई गैस के कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में बड़ा इजाफा हुआ है. घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 50 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ है और कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में तो 350.50 रुपये की भारी-भरकम बढ़ोतरी कर दी गई है.