home page

UP School Closed : सोमवार (22 January) तक बंद रहेंगे आठवीं तक के स्कूल, इन ज़िलों में बदला स्कूल का टाइम टेबल

UP School Closed news : यूपी में सर्दी का सितम जारी है और इस सर्दी को देखते हुए सरकार ने राज्य में आठवीं तक के स्कूलों को 22 जनवरी तक बंद करने का फैसला किया है , यूपी के कुछ ज़िलों में स्कूलों के टाइम टेबल को भी बदल दिया है | आइये जानते हैं कब खुलेंगे यूपी में स्कूल 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : शीतलहर को लेकर हुए यूपी में आठवीं तक के स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई है। बेसिक शिक्षा परिषद ने सर्दी को देखते हुए यूपी के सभी स्कूलों में कक्षा आठ तक के स्कूलों में 20 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया है। 21 जनवरी को रविवार और 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा के चलते यूपी में सभी स्कूल बंद रहेंगे। अब सीधे 23 जनवरी को हो स्कूल खुलेंगे। इसके अलावा गोरखपुर समेत कई जिलों में नौ से लेकर 12 तक की कक्षाओं का समय बदला गया है। नौ से 12 तक की कक्षाएं अब सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक संचालित की जाएंगी। 

 

परसों (22 January) को जारी होंगे 500 रूपए के नए नोट, RBI ने दी जानकारी

 

बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा प्रदेश के सभी बीएसए को भेजे गए पत्र में कहा गया गया है कि शीतलहर को देखते हुए बेसिक और परिषदीय स्कूलों में 17 जनवरी तक कक्षा आठ तक के स्कूलों की छुट्टी की गई थी। लेकिन दिन पर दिन बढ़ रही सर्दी के चलते ये छुट्टियां अब 20 जनवरी तक बढ़ाई जा रही हैं। इस दौरान पठन-पाठन का कार्य बंद रहेगा। अगर इसके बाद भी स्कूलों में पढ़ाई चलते मिली तो प्रधानाचार्य और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अभी नहीं निकलेगी धूप, कोल्ड डे का सिलसिला भी रहेगा जारी

पिछले कई दिनों से प्रदेश भर में चल रही शीतलहर से अभी राहत मिलने वाली नहीं है। 20 जनवरी से हवा का रुख भी बदलेगा। हवा का रुख इस बार पुरवा के बजाय पछुआ होने वाला है। मौसम विभाग की मानें तो इससे तापमान में और गिरावट आएगी। ठंड का प्रकोप अभी और बढ़ेगा। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पछुआ हवा चलने से रात के तापमान में और गिरावट आएगी। उन्होंने बताया कि पिछले एक सप्ताह से चल रहा कोल्ड डे या सीवियर कोल्ड डे का सिलसिला भी आगे जारी रहेगा। दिन में धूप नहीं निकलेगी और कुहासा बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं मध्यम तो कहीं घना कोहरा रहा। बरेली मण्डल में दिन के तापमान में काफी गिरावट आई। गोरखपुर, वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, आगरा, झांसी मंडलों में दिन का तापमान सामान्य से काफी कम रहा। मेरठ मण्डल में सामान्य से कम रहा। बुधवार की रात प्रदेश में सबसे कम रात का तापमान फतेहगढ़ और मुजफ़्फरनगर में पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

परसों (22 January) को जारी होंगे 500 रूपए के नए नोट, RBI ने दी जानकारी

तराई में शीतलहर से ठिठुरे लोग

शीतलहर ने तराई के खीरी जिले के लोगों को गुरुवार को कंपाया। एक दिन पहले जहां पूरा दिन धूप न निकलने से पारा खिसक कर पांच डिग्री तक आ गया था वहीं गुरुवार को सुबह 11 बजे तक कोहरा व शीतलहर का दौर जारी रहा। इसके बाद धूप निकली तो न्यूनतम पारा भी कुछ चढ़ गया। दिन में न्यूनतम पारा आठ डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, वहीं अधिकतम पारा 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। दिन में धूप निकलने से सर्दी से कुछ राहत मिली लेकिन शाम को फिर से कोहरे की चादर तन गई। सर्द हवाओं ने कंपाया। गुरुवार को सुबह घना कोहरा छाया रहा। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया कोहरा कम होता गया। 11 बजे के लगभग कोहरे को चीरती हुई सूरज की किरणें निकलीं तो लोगों को सर्दी से कुछ राहत मिली। दोपहर में गुनगुनी धूप का लोगों ने आनंद लिया। हालांकि पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं ने परेशान किया। एक दिन पहले जहां पूरा दिन धूप नहीं निकली थी वहीं 

Delhi Weather News : कभी कोहरा,कभी धूप तो कभी कड़ाके की ठंड, दिल्ली के मौसम ने किया कन्फ्यूज़