home page

Yogi Adityanath : राज्य के ढाई करोड़ लोगों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, कल से होगी शुरुआत

UP के CM Yogi Adityanath ने एलान किया है की राज्य के ढाई करोड़ से भी ज्यादा लोगों को दिवाली गिफ्ट दिया जायेगा और इसकी शुरुआत कल से ही होगी।  इन लोगों को लाखों रूपए का फायदा होगा।  आइये जानते हैं क्या है ये गिफ्ट 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : यूपी में दीपावली (Diwali 2023) के राशन संग लोगों को आयुष्मान कार्ड भी मिलेंगे। इसके लिए प्रदेश (UP news) भर में मुहिम चलाई जाएगी। इसका जिम्मा सभी जिलाधिकारियों को दिया गया है। छह नवंबर से दीपावली के राशन का वितरण शुरू होगा। सभी राशनकार्ड धारकों और उनके परिवारीजनों के आयुष्मान कार्ड बनवाने को कहा गया है।

Meerut Devlopment : मेरठ में यहां 750 एकड़ में बनेगा नया शहर, हज़ारों करोड़ खर्च करेगी सरकार

बता दें कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की पात्रता सूची में यूपी के करीब तीन करोड़ 48 लाख लाभार्थी शामिल हैं। अभी तक इनमें से सिर्फ एक करोड़ लोगों के ही आयुष्मान कार्ड बने हैं। बाकी करीब ढाई करोड़ के कार्ड बनना बाकी है। प्रदेश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की पात्र गृहस्थी पात्रता सूची में हाल ही में 61 लाख से अधिक परिवारों को शामिल किया गया है। 

त्योहार पर घर आने वालों के भी बनेंगे कार्ड 
दीपावली (Diwali 2023) के राशन के साथ बाकी बचे लोगों के कार्ड बनवाने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा ने सभी डीएम को निर्देश जारी किए हैं। उनसे कहा है कि दीपावली पर दूसरे शहरों या प्रदेशों (UP news) में रोजगार के लिए जाने वाले भी घर आते हैं। ऐसे में उनके राशनकार्ड भी आसानी से बनाए जा सकते हैं।

Meerut Devlopment : मेरठ में यहां 750 एकड़ में बनेगा नया शहर, हज़ारों करोड़ खर्च करेगी सरकार

जिनका एक कार्ड बना, उनके बाकी बनवाएं 
ऐसे पात्र गृहस्थी राशनकार्ड धारक परिवार जिनके कम से कम एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड बन गया है। उन परिवारों के बाकी सदस्यों के भी कार्ड बनवाने को कहा गया है। ऐसे लोगों की ब्लॉकवार और ग्रामवार सूची भी जिलों को भेजी जा चुकी है।

2018 में शुरू हुई थी आयुष्‍मान भारत योजना 
केंद्र सरकार ने वर्ष 2018 में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Scheme) शुरू की थी। इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले यूपी के 1.18 करोड़ परिवारों को शामिल किया गया था। इसी साल केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना में राज्यों का कोटा बढ़ाया गया। ऐसे में यूपी के पात्र परिवारों का आंकड़ा 13 लाख बढ़कर 1.31 करोड़ हो गया। यह वे परिवार हैं, जिनके स्वास्थ्य बीमा की 60 फीसदी प्रीमियम राशि केंद्र और 40 फीसदी राज्य सरकार देती है।

इसके अलावा जो तमाम पात्र परिवार छूटे उनमें से करीब 61 लाख से अधिक परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का बीमा  (Ayushman Bharat Scheme) कवर दिया गया। इसका पूरा खर्च राज्य सरकार उठा रही है। इसमें अंत्योदय, भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड (बीओसीडब्ल्यू) आदि के लाभार्थी शामिल हैं। 

Meerut Devlopment : मेरठ में यहां 750 एकड़ में बनेगा नया शहर, हज़ारों करोड़ खर्च करेगी सरकार