home page

444 दिन की FD पर मिल रहा 1 लाख का मुनाफा, बैंक में लगी लाइन

FD Rates - अगर आप भी अपनी एफडी से तगड़ा मुनाफा कमाना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है। दरसअल आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसी एफडी के बारे में बताने जा रहे है 444 दिन की FD पर 1 लाख का मुनाफा मिल रहा है। जिसके चलते बैंक में लोगों की लाइन लगी है..

 | 
444 दिन की FD पर मिल रहा 1 लाख का मुनाफा, बैंक में लगी लाइन

HR Breaking News, Digital Desk- यदि आप कम समय में निवेश कर अधिक मुनाफा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों के लिए केवल 444 दिन में मेच्योर होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम लेकर आया है. इस एफडी स्कीम में बैंक के रेगुलर ग्राहक और सीनियर सिटीजंस भी निवेश कर सकते हैं. अगर आप बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक नहीं हैं तो फिर आपको अकाउंट खोलने की जरूरत पड़ेगी.

एफडी में निवेश के क्या फायदे हैं-
आरबीआई की ओर से दिसंबर में रेपोरेट बढ़ाने के बाद से बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम्स पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. इस वजह से सीनियर सिटीजंस के साथ ही बड़ी संख्या में युवा निवेशकों और अभिभावकों ने अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए एफडी में इनवेस्ट करने की योजना बना रहे हैं. क्योंकि एफडी निवेश में पैसा डूबने का खतरा नहीं होता है और मुनाफा मिलने की गारंटी होती है. इसके साथ ही एफडी के जरिए निवेशक लोन भी ले सकते हैं.

एफडी निवेश में नुकसान या प्रीमैच्यैर विड्रॉल शर्तें-
किसी भी बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने का कोई नुकसान नहीं है. लेकिन, यदि निवेशक मैच्योरिटी टाइम से पहले एफडी को तोड़ता है या एफडी के रुपये प्रीमैच्योर विड्रॉल करता है तो उसे निश्चित फीसदी में पेनाल्टी का भुगतान करना होता है.


बैंक ऑफ इंडिया की प्रीमेच्योर एफडी विड्रॉल की शर्तों के अनुसार-

- उस प्रीमेच्योर विड्रॉल स्थिति में कोई भी पेनाल्टी नहीं लगेगी जब एफडी को लॉन्ग टर्म में निवेश के लिए रिन्यू कराया जा रहा होगा.
- 5 लाख रुपये से कम जमा राशि पर 12 महीने के बाद रकम निकासी पर कोई भी पेनाल्टी नहीं देनी होगी.
- 5 लाख से कम जमा राशि पर 12 महीने से पहले प्रीमेच्योर विड्रॉल पर 0.50 फीसदी पेनाल्टी लगेगी.
- 5 लाख रुपये की जमा या उससे अधिक राशि को समय से पहले निकासी पर 1.00 फीसदी पेनाल्टी देनी होगी.


444 दिन में करीब 1 लाख का मुनाफा बनाएं-
बैंक ऑफ इंडिया 444 दिन की एफडी में निवेश पर सामान्य ग्राहकों को 7.05 फीसदी ब्याज दर दे रहा है, जबकि इसी टेन्योर पर सीनियर सिटीजंस को 7.55 फीसदी ब्याज दर की पेशकश की है. अगर सीनियर्स 444 दिन के लिए 10,00,000 रुपये निवेश करते हैं तो उन्हें सीधे करीब 96,150 रुपये का मुनाफा हासिल होता है. इस तरह उन्हें कुल रिटर्न राशि 10,96,150 रुपये हासिल होती है.