home page

Reliance AGM की 44वीं मीटिंग आज, 3500 से 5 हजार के बीच लांच कर सकते हैं मोबाईल, सस्ते लैपटॉप का भी आ सकता है विकल्प

HR BREAKING NEWS.Reliance इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) कुछ ही मिनट में शुरू होने वाली है। इसमें कंपनी चेयरमैन मुकेश अंबानी वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के जरिए 2:00 बजे कई बड़े एलान करेंगे। कंपनी से जुड़े सूत्रों की मानें तो पिछली AGM में अनाउंस किए गए जियो-गूगल 5G स्मार्टफोन से आज पर्दा उठाया तय
 | 
Reliance AGM की 44वीं मीटिंग आज, 3500 से 5 हजार के बीच लांच कर सकते हैं मोबाईल, सस्ते लैपटॉप का भी आ सकता है विकल्प

HR BREAKING NEWS.Reliance इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) कुछ ही मिनट में शुरू होने वाली है। इसमें कंपनी चेयरमैन मुकेश अंबानी वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के जरिए 2:00 बजे कई बड़े एलान करेंगे। कंपनी से जुड़े सूत्रों की मानें तो पिछली AGM में अनाउंस किए गए जियो-गूगल 5G स्मार्टफोन से आज पर्दा उठाया तय माना जा रहा है। ये स्मार्टफोन 4G नेटवर्क पर भी काम करेगा। AGM शुरू होने से पहले मिली जानकारी के मुताबिक, इस फोन की कीमत 3500 रुपए से 5000 रुपए के बीच होने की उम्मीद है। यानी ये भारत का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन होगा। वहीं, स्टूडेंट्स के लिए कंपनी सस्ते लैपटॉप का भी अनाउंसमेंट कर सकती है। चलिए जानते हैं आज AGM में क्या हो सकता है…

जियो-गूगल 5G स्मार्टफोन से उठेगा पर्दा

  • ये स्मार्टफोन कैसा होगा, अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। हालांकि, गूगल ने बीते साल जियो में 4.5 अरब डॉलर (करीब 33 हजार 600 करोड़ रुपए) का निवेश किया है। इस रकम के कुछ हिस्से का उपयोग जियो बेहद सस्ते स्मार्टफोन बनाने में करेगा। इससे जियो और गूगल देश के उस बाजार पर कब्जा कर सकते हैं, जिसमें लोगों ने अभी तक स्मार्टफोन का उपयोग नहीं किया है।
  • रिसर्च फर्म कैनालिस के मुताबिक, भारत में बिकने वाले स्मार्टफोन में चीनी कंपनियों की हिस्सेदारी 70% से ज्यादा है। ऐसे में जियो और गूगल का सस्ता 4G स्मार्टफोन चीनी कंपनियों के लिए खतरे की घंटी बजा सकता है।
  • काउंटर पॉइंट रिसर्च के मुताबिक, भारत के करीब 45 करोड़ लोगों के पास स्मार्टफोन है। ऐसे में रिलायंस-गूगल इन्हीं यूजर्स को टारगेट करना चाहते हैं। काउंटर पॉइंट रिसर्च और आईडीसी ने कहा था कि स्मार्टफोन के दायरे में लोगों को लाने के लिए दोनों कंपनियों को 4000 रुपए से कम कीमत वाला स्मार्टफोन बनाना होगा।

5G नेटवर्क लॉन्चिंग के एलान की संभावना

  • कंपनी इस साल अपनी 5G सर्विसेज को भी रोलआउट कर सकती है। उसने 5G ट्रायल्स में 1Gbps की स्पीड पहले ही अचीव कर ली है। बीते साल ही Reliance कंपनी ने साफ किया था कि उसने 5G नेटवर्क से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। वहीं, अमेरिका में उसने 5G की सफल टेस्टिंग भी की है। यानी जैसे ही सरकार 5G स्पैक्ट्रम की नीलामी करती है Reliance कंपनी 5G सर्विस को लॉन्च कर देगी। माना जा रहा है कि सितंबर में 5G स्पैक्ट्रम की नीलामी हो सकती है।

जियो लैपटॉप की हो रही चर्चा

  • मार्च से ही जियो लैपटॉप की चर्चा होना शुरू हो गई थी। हालांकि, अब तक कंपनी ने इसे लेकर कोई भी ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया है। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, इसे जियोबुक का नाम दिया जाएगा। ये भी हो सकता है कि कंपनी इसके लिए अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम JioOS तैयार कर ले। साथ ही, इसे 4G कनेक्टिविटी के साथ लॉन्च किया जा सकता है।
  • XDA डेवलपर्स के मुताबिक, जियोबुक में बड़ी स्क्रीन मिलेगी, जिसका रेजोल्यूशन 1,366×768 पिक्सल होगा। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट मिलेगा। इसमें 2GB LPDDR4x रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज मिल सकता है। इसके अलावा इसमें 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज का ऑप्शऩ भी मिलेगा। कनेक्टिविटी के लिए इसमें HDMI पोर्ट, डुअल बैंड वाईफाई और ब्लूटूथ मिलेगा। बेहतर साउंड के लिए इसमें क्वालकॉम ऑडियो चिप भी मिल सकता है।

दोपहर 2 बजे शुरू होगी AGM

Reliance इंडस्ट्रीज की 44वी AGM आज दोपहर 2 बजे शुरू होगी। ये AGM आप ऑनलाइन देख सकते हैं। आप RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी का भाषण इन प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन देख सकते हैं