home page

7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में होगी तगड़ी बढ़ोतरी

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी बढ़ी हुई सैलरी का इंतजार कर रहे हैं तो आपके सिर्फ कुछ दिन का ही इंतजार करना होगा. आइए जानते है इसके बारे में पूरे विस्तार से.
 
 | 
7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में होगी तगड़ी बढ़ोतरी

HR Breaking News (ब्यूरो) : सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में इजाफा होने में सिर्फ 15 दिन का समय रह गया है. 31 जनवरी को डीए का आंकड़ा जारी होने वाला है. इस आंकड़े के जरिए यह साफ हो जाएगा कि इस साल की पहली छमाही में आपकी सैलरी में कितना इजाफा होने जा रहा है. AICPI Index का डाटा हर महीने की आखिरी तारीख को जारी होता है. 


सैलरी में होगी बढ़ोतरी


कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार उनकी सैलरी में बंपर इजाफा हो सकता है. आंकड़ा जारी होने के बाद सरकार होली से पहले कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा कर सकती है. AICPI Index के आधार पर यह तय किया जाता है कि महंगाई भत्ते में कितने फीसदी का इजाफा होगा. 

7th Pay Commission: कर्मचारियों की बल्ले- बल्ले, इस दिन होगा बड़ा ऐलान, DA में भी तगड़ा इजाफा


आंकड़ों के मुताबिक 3 फीसदी का हो सकता है इजाफा 


नवंबर 2022 तक के आंकड़ों के मुताबिक, महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होना तय है. अगर इस इंडेक्स में दिसंबर महीने में कोई भी बदलाव नहीं होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में 3 फसदी की बढ़ोतरी होगी. वहीं, इंडेक्स में अगर 1 अंक की तेजी आती है तो डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है. 


जानिए कितना मिल रहा 38 फीसदी DA


अगर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होता है तो कर्मचारियों को 41 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. जुलाई 2022 में सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 38 फीसदी की दर से इजाफा किया था. 

7th Pay Commission: कर्मचारियों की बल्ले- बल्ले, इस दिन होगा बड़ा ऐलान, DA में भी तगड़ा इजाफा


जानिए कब होगा बढ़ोतरी का ऐलान?


आपको बता दें कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का ऐलान मार्च के महीने में हो सकता है. मीडिया सूत्रों के मुताबिक, 1 मार्च को होने वाली कैबिनेट बैठक में इसको मंजूरी मिल सकती है यानी कर्मचारियों को 31 मार्च से बढ़ी हुई सैलरी मिल सकती है. इसके साथ ही जनवरी और फरवरी महीने का पैसा एरियर के साथ खाते में आएगा.