home page

RBI के फैसले के बाद FD और छोटी बचत योजना में पैसे लगाने वालों की बल्ले-बल्ले

RBI Decision : भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में बढ़ौतरी कर दी गई है। ये बढ़ौतरी पिछले तीन महीनों में चौथी बार की गई है। RBI का इस बढौतरी पर कहना है कि इससे महंगाई पर लगाम लगेगी। बढती महंगाई को रोकने के लिए RBI की ओर से ये फैसला किया गया है।

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। फिक्स डिपोजिट यानी FD (Fixed Deposit) कराने की तैयारी करने वालों के लिए अच्छी खबर है। आने वाले दिनों में बैंकों की ओर से एफडी पर मिलने वाले ब्याज दरों (FD interest rate hike) में बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसा भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी से होगा।

 
बैकिंग विशेषज्ञों का कहना है कि शुक्रवार को आरबीआई (Reserve Bank of India) द्वारा लगातार चौथी बार रेपो रेट (repo rate hike) में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इसके बाद अब Repo Rate बढ़कर 5.90 फीसदी पहुंच गया है।  गौरतलब है कि इस साल अप्रैल से लेकर अब तक रेपो रेट में 1.90 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इससे एक ओर जहां होम-कार लोन की ईएमाआई (home car loan EMI Hike) का बोझ बढ़ेगा, वहीं, दूसरी ओर बैंक जमा पर ब्याज दर में बढ़ोतरी करेंगे। यानी Fixed Deposit पर ब्याज दर में बढ़ोतरी होगी।

ये भी जानें : savings account: अब सेविंग अकाउंट में कितने पैसे जमा करा पाएंगे आप, जानिए क्‍या हैं टैक्स के नियम

8 फिसदी हो जाएंगी FD की ब्याज दरें


आर्थिक जानकारों का कहना है कि एफडी दरों (FD rates) के 8% तक पहुंचने की संभावना है। अप्रैल से अब तक रेपो दर में 1.90% की वृद्धि हुई है । कई विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाली तिमाहियों में रेपो दर बढ़ोतरी की गुंजाइश है। ऐसा में उम्मीद है कि जल्द ही एफडी पर ब्याज दर 8 फीसदी के करीब पहुंच जाएगी। 
छोटे बैंक देंगे ज्यादा ब्याज
इस फैसले के बाद छोटे बैंक ब्याज दरें बढ़ाने में काफी आगे रहेंगे। कई प्रमुख छोटे बैंकों ने सामान्य नागरिकों (general citizens fd rates) को 6.5 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7% या उससे अधिक की एफडी दर की पेशकश शुरू कर दी है। उदाहरण के लिए, IDFC First Bank , इंडसइंड बैंक (indusind bank) और Yes Bank द्वारा आम नागरिक को दी जाने वाली उच्चतम दर 6.5% और वरिष्ठ नागरिकों को 7% मिल रही है।

ये भी जानें : 4 Business में से घर की छत्त पर शुरू करें कोई भी एक बिजनेस, हर महीने सैलरी से कमा लेंगे डबल

सरकार ने छोटी बचत योजनाओं का बढ़ाया ब्याज


केंद्र सरकार ने गुरुवार को ही छोटी बचत योजनाओं (small savings schemes) पर मिलने वाली ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। सरकार के ताजा निर्देशों के अनुसार कुछ लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 0.3 फीसदी तक की वृद्धि की है। नई दरों के अनुसार, डाकघर में तीन साल की जमा पर अब 5.5 प्रतिशत से बढ़कर 5.8 फीसदी हो गई है। 


वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा 7.4 फिसदी ब्याज


दूसरी ओर अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme) पर अब ब्याज की दर 7.4 फीसदी से बढ़कर 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। किसान विकास पत्र की बात करें तो सरकार ने इसकी अवधि और ब्याज दर दोनों में संशोधन किया है। किसान विकास पत्र पर ब्याज (Interest rate on Kisan Vikas Patra) अब 7.0 फीसदी होगा, जो पहले 6.9 फीसदी था। इसके बाद उम्मीद बढ़ गई है कि बैंक भी एक बार फिर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेंगे। कई बैंकों ने हाल के दिनों में ब्याज दर में वृद्धि की गई है ।