home page

Bank Employees: बैंक कर्मचारियों की मौज, अधिकतम कार्यकाल पर हुआ बड़ा फैसला

Bank Employees Update: सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSBs) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के अधिकतम कार्यकाल को पांच साल से बढ़ाकर 10 साल कर दिया है, जबकि सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष रखी गई है। आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से। 
 
 | 
Bank Employees: बैंक कर्मचारियों की मौज, अधिकतम कार्यकाल पर हुआ बड़ा फैसला

HR Breaking News (ब्यूरो) : इस कदम से सरकार को उन खास और टैलेंट रखने वाले लोगों को नौकरी पर बनाए रखने में मदद मिलेगी। सरकार इनसे बैंक उम्मीद करेगी कि जैसे बैंक प्रगति कर रहे हैं वैसे ही करते रहें और इनका अनुभव साथ रहे। साथ ही यह पीएसबी को अपेक्षाकृत युवा नेतृत्व वाली टीम बनाने में भी सक्षम करेगा जो लंबी अवधि के विजन को साकार करने के लिए बेहतर स्थिति में होगी।


इन लोगों को होगा फायदा


एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि नियम में बदलाव केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (central public-sector enterprises) के पूर्णकालिक निदेशकों पर भी लागू होता है। इससे उन पूर्णकालिक निदेशकों को लाभ होगा जो 45-50 वर्ष की अपेक्षाकृत कम उम्र में बोर्ड में शामिल हुए हैं।

SBI bank: तुरंत पैसो की जरूरत पड़ने पर SBI से घर बैठे लें सकते है पैसे


अधिसूचना में क्या कहा गया?


सरकार द्वारा अधिसूचित राष्ट्रीयकृत बैंक (प्रबंधन और विविध प्रावधान) संशोधन योजना, 2022, ने कहा, ‘एक पूर्णकालिक निदेशक, प्रबंध निदेशक सहित, राष्ट्रीयकृत बैंक के मामलों के लिए अपना पूरा समय समर्पित करेगा और ऐसी प्रारंभिक अवधि के लिए पद धारण करेगा जो पांच वर्ष से अधिक न हो और प्रारंभिक अवधि सहित कुल अवधि तक बढ़ाई जा सके, जो 10 से अधिक न हो। वर्ष, जैसा कि केंद्र सरकार, रिजर्व बैंक के साथ परामर्श के बाद निर्दिष्ट कर सकती है और पुनर्नियुक्ति के लिए पात्र होगी।

SBI bank: तुरंत पैसो की जरूरत पड़ने पर SBI से घर बैठे लें सकते है पैसे


पहले के नियमों के अनुसार, पीएसयू बैंक के एमडी या कार्यकारी निदेशक अधिकतम 5 साल के कार्यकाल या 60 साल की उम्र तक, जो भी पहले हो, बस उसी के पात्र थे।