home page

Bank KYC : बैंकों ने इन ग्राहकों की ट्रांजैक्शन पर लगा दी रोक, फटाफट करें ये काम

SBI Alert : अगर आपका भी खाता SBI बैंक में है तो जान लें ये जरूरी बातें कहीं फिर बाद में पछताना न पड़े बैंक ने कहा की अगर आपका KYC अपडेट नहीं है तो आपका ट्रांजैक्शन रोका (transaction stopped)जा सकता है। इस खबर से जुड़ी जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।

 | 
Bank KYC : बैंकों ने इन ग्राहकों की ट्रांजैक्शन पर लगा दी रोक, फटाफट करें ये काम

HR Breaking News (ब्यूरो) SBI Alert: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई में अगर आपका भी अकाउंट है, तो यह खबर आपके काम की है. भारतीय स्टेट बैंक ने अपने 45 करोड़ कस्टमर्स को कहा कि अगर आपका KYC अपडेट नहीं है, तो आपका ट्रांजैक्शन रोका जा सकता है. सोशल मीडिया पर बैंक के कस्टमर्स (Bank customers)ने अपने अकाउंट के काम (account work)न करने और ट्रांजैक्शन(transaction) के फेल होने की शिकायत की, जिसके जवाब में कहा कि कस्टमर्स को समय-समय पर बैंक के साथ अपना KYC शेयर करना होता है. इसके अभाव में SBI के कस्टमर्स की सर्विसेज रूक सकती है.

ये भी जानिए : Business Idea : महज 15 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, कुछ ही महीनो में हो जाएंगे मालामाल


माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर बैंक के एक अभिलाष नाम के कस्टमर ने बैंक से शिकायत करते हुए कहा,"मै पिछले कुछ दिनों से बैंकिंग ट्रांजैक्शन करने में असमर्थ हूं. मुझे पॉप अप मैसेज 'WITHDRAWAL TRANSFER STOPPED KYC UPDATION OVERDUE IN ACCOUNT' मिल रहा है. बताएं मुझे क्या करना चाहिए?"
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने RBI के नियमों का हवाला देते हुए कहा कस्टमर्स को हर कुछ समय पर KYC करवाना होता है. बैंक ने अपने कस्टमर को सलाह देते हुए कहा कि KYC न होने की स्थिति में उनके ट्रांजैक्शन पर रोक लगी हो सकती है. ऐसे में आप ब्रांच में जाकर अपनी सेवा फिर से जारी करवा सकते हैं.

क्या होता है KYC


नो योर कस्टमर (KYC) एक ऐसा प्रोसेस है, जहां बैंक अपने कस्टमर के पहचान से जुड़ी कुछ जानकारियों को जुटाते हैं. बैंक में अकाउंट खुलवाते समय ये बहुत जरूरी होता है. इसके अलावा समय-समय पर बैंक इसे अपडेट करने को भी कहते हैं. 

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

ये भी जानिए : Big Breaking news : लाल ईंट हुईं बंद, अब नजर आएंगी ऐश ईंटें, ऐसे करें बिजनेस


पासपोर्ट
वोटर आईडी कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
आधार कार्ड
नरेगा कार्ड
पैन कार्ड