home page

Bank News Update : सारा झंझट खत्म! अब घर बैठे अकाउंट से लिंक करें मोबाइल नंबर, जानें तरीका

Desk : कई बार ऐसा होता है कि बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर या तो खो जाता है या फिर बंद हो जाता है ऐसे में बैंक ग्राहकों को पैसा निकासी या फिर OTP संबंधित कई अहम जानकारियों में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी।
 | 
Bank News Update : सारा झंझट खत्म! अब घर बैठे अकाउंट से लिंक करें मोबाइल नंबर, जानें तरीका

HR Breaking News : नई दिल्ली : मालूम हो की बैंकिंग से जुड़े कई सारे काम करने के लिए आपको मोबाइल नंबर पर OTP की जरूरत पड़ती है। 
सिक्योरिटी रीजन के चलते भी यूजर्स के पास अपना मोबाइल नंबर खाते से लिंक होना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अगर आपका नंबर काम करना बंद कर दे या फिर आप अपना नंबर यूं ही बदलना चाहते हों तो इसके लिए कुछ प्रोसेस हैं। जिनके जरिए आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं। 
अगर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की बात करें तो मोबाइल नंबर के जरिए, ATM की मदद से या फिर नेट बैंकिंग के जरिए भी आप अपना मोबाइल नंबर बदल सकते हैं। 

ये खबर भी पढ़ें : Bank Grahak ध्यान दें! बैंक में चेक डालने से एक दिन पहले देनी होगी जानकारी, नहीं तो हो जाएगा ये नुकसान 


ये है तरीका


सबसे पहले आपको अपने खाते में लॉग इन करना है, और प्रोफाइल टैब में जाकर पर्सनल डिटेल्स पर क्लिक करना है।
इसके बाद अपना प्रोफाइल पासवर्ड दर्ज करें।
जिसमें तीन टैब होंगे- क्रिएट रिक्वेस्ट, कैंसल रिक्वेस्ट और स्टेटस।
अब यहां आप अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज करें और इसे दोबारा भरकर सबमिट कर दें।
अब आपके सामने एक पॉप अप मैसेज आएगा जिसमें मोबाइल नंबर के सही होने को कंफर्म करना होगा।
ओके करने के बाद एक नई स्क्रीन खुलेगी।
नई स्क्रीन पर तीन ऑप्शन आपके सामने आएंगे- दोनों मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जरिए, आईआरएटीए: एटीएम के जरिए इंटरनेट बैंकिंग रिक्वेस्ट अप्रूवल और कांटैक्ट सेंटर के जरिए अप्रूवल।