home page

Bank loan Update : घर लेकर आनी है कार तो ये बैंक दे रहा है, नाममाञ ब्याज पर पैसे

 ई-व्हीकल के उपयोग को बढ़ाने के लिए SBI दे रहा है लोन। पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई SBI भी देश में ग्रीन एनर्जी के उपयोग के विस्तार के लिए सस्ती दर पर ब्याज ऑफर कर रहा है। खबर को पूरा जानें। 

 | 
Bank loan Update : घर लेकर आनी है कार तो ये बैंक दे रहा है, नाममाञ ब्याज पर पैसे

HR Breaking News : नई दिल्ली :  जून 29। देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ते दाम के कारण इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicle) की मांग तेजी से बढ़ी है। इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicle) की बढ़ती मांग का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि सभी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बुकिंग महिनों वेटिंग में है।

भारत सरकार का भी लक्ष्य है कि देश की सड़को पर 2030 तक 100 फीसदी इलेक्ट्रिक गाड़ियां दौंड़े। लोगों को ई-व्हीकल के प्रयोग के लिए प्रेरित करने हेतु सरकार (government)ने कुछ स्कीम चलाई है। देश के बैंकों ने भी किफायती लोन की पेशकश कर के ई-व्हीकल (electric vehicle) के उपयोग को प्रेरित किया है।


एसबीआई (SBI) दे रहा है लोन भारत का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई भी देश में ग्रीन एनर्जी के उपयोग के विस्तार के लिए सस्ती दर पर ब्याज ऑफर कर रहा है। बैंक ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ग्रीन कार लोन स्कीम की शुरुआत की है। ग्रीन कार लोन योजना का मकसद लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicle) के प्रयोग लिए प्रोत्साहित करना है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की यह लोन योजना गाड़ी के दाम का 90 प्रतिशत धन फाइनेंस करता है। एसबीआई ने ग्रीन वाहन  लोन योजना पर 0.20 फीसदी कम ब्याज लेगा।


ये भी पढ़ें :SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! बैंक ने नियमों में किया बड़ा बदलाव

कैसे कम होगी ईएमआई लोन (EMI loan) लेने के लिए सबसे आवश्यक है आपका क्रेडिट स्कोर, अगर आप एक अच्छा क्रेडिट स्कोर रखते है तो आपको लोन लेने में आसानी होगी और साथ ही योजना के कुछ छूट का भी लाभ मिलेगा। सामान्य तौर पर 750 से ऊपर के क्रेडिट स्कोर को लोन के लिए सही माना जाता है। अगर आपका स्कोर 750 से ऊपर का है तो आपको लोन 7.25 फीसदी ब्याज पर लोन ले सकेंगे। आपको लोन के अवधि में भी फायदा मिलेगा। लोन चुकाने के समय को 8 साल तक कराया जा सकता है, इस तरह आप पर महंगी ईएमआई(EMI) का बोझ भी नहीं पड़ेगा।

ये भी जानें : SBI बैंक ग्राहकों की बल्ले-बल्ले, शुरू हुई खास सुविधा

 कितना मिलेगा लोन सरकारी कर्मचारी जिनकी सालाना कमाई 3 लाख या उससे अधिक की है उन्हे उनकी सैलरी का 48 गुना कर्ज के रूप में मिल सकेगा। व्यापारियों और प्राइवेट नौकरी वालो को उनके आइटीआर और लोन की भुगतान की वैल्यू कैलकुलेट करने के बाद उनके नेट प्रॉफिट (Profit) का 4 गुना लोन मिल सकेगा। कृषि से जुड़े लोग जिनकी सालाना कमाई 4 लाख रुपये से कम है उनको सालाना कमाई के तीन गुना लोन मिलेगा। कौन से दस्तावेज लगेंगे -6 महीने का बैंक  -सैलरी स्लिप -कृषि क्षेत्र के आवेदक के लिए जमीन के कागज स्टेटमेंट -2 पासपोर्ट साइज फोटो -पहचान पत्र- पासपोर्ट, पैन कार्ड (pan card), वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card), आधार कार्ड (Aadhar card)