home page

Central Minister का बड़ा ऐलान, इस दिन से भारत में शुरू हो जाएगी 5G सर्विस

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को 5G सर्विस को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने देश में 5G सर्विस शुरू होने का दिन  निश्चित किया है। अब भारतीय भी हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे।
 
 | 
Central Minister का बड़ा ऐलान, इस दिन से भारत में शुरू हो जाएगी 5G सर्विस

HR Breaking News : नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि भारत को 5G सेवाएं मिलेंगी (4G से 10 गुना तेज) मार्च 2023 तक मिलेंगी। एक दिन पहले ही कैबिनेट ने 5G स्पेक्ट्रम के लिए नीलामी को मंजूरी दी। 20 साल की वैधता के साथ, कुल 72 गीगाहर्ट्ज़ (गीगाहर्ट्ज़) स्पेक्ट्रम की नीलामी जुलाई के अंत तक की जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें : Fd Rates Hike : इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों को दिया तोहफा, सबको होगा बंपर फायदा 

 VivaTech 2022 इवेंट में हिस्सा लेने के लिए गए हैं केंद्रीय मंत्री


रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "दूरसंचार डिजिटल खपत का प्राथमिक स्रोत है और दूरसंचार में विश्वसनीय समाधान लाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। भारत के पास रेडियो, उपकरण और हैंडसेट जैसे 4G का अपना ढेर है और इसी तरह के लक्ष्यों को 5G तकनीक के लिए देखा जा रहा है।"

वैष्णव वर्तमान में पेरिस में स्टार्टअप्स के लिए आयोजित होने वाले VivaTech 2022 इवेंट में हिस्सा लेने के लिए गए हैं। उन्होंने कहा, "5G लैब में तैयार है। मार्च 2023 के अंत तक 5G भी फील्ड में तैनात करने के लिए तैयार हो जाएगा।"
बुधवार को, सरकार ने एक बयान में कहा कि दूरसंचार विभाग के एक प्रस्ताव को स्पेक्ट्रम नीलामी आयोजित करने के लिए जिसके माध्यम से सफल बोली लगाने वालों को जनता और उद्यमों को 5G सेवाएं प्रदान करने के लिए स्पेक्ट्रम सौंपा जाएगा, केंद्रीय कैबिनेट द्वारा मंजूरी दे दी गई है।