home page

PAN-Aadhaar Link कराने को लेकर आई बड़ी खबर,बंद हो गई मुफ्त सेवा

HR BREAKING NEWS: जिन लोगों ने अब तक अपने PAN Card को Aadhaar से लिंक नहीं कराया है., उनके लिए एक अच्‍छी और एक बुरी खबर आई है.
 | 
Big news about getting PAN-Aadhaar link, free service stopped

HR BREAKING NEWS:नई दिल्‍ली: अच्‍छी खबर ये है कि सरकार ने पैन-आधार लिंक कराने के लिए अब समय-सीमा बढ़ा दी है लेकिन साथ ही एक कंडीशन भी लगा दी है, जो आपकी जेब पर भारी पड़ेगी. 


सरकार ने दिया 1 साल का समय 
आपने पैन-आधार लिंक नहीं कराया है तो अब आपको ये काम करने के लिए पूरे एक साल का समय मिलेगा. सरकार ने पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कराने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दी है.

आयकर विभाग (Income Tax Department) के लिए नीतियां बनाने वाली शीर्ष इकाई केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने पैन-आधार लिंक कराने की आखिरी तारीख बढ़ाने को लेकर एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. इससे पहले भी सरकार 3 बार पैन-आधार लिंक करने की डेड लाइन बढ़ा चुकी है. 


लेकिन अब मुफ्त में नहीं मिलेगी सेवा 
CBDT ने Aadhaar को PAN Card से लिंक करने की आखिरी तारीख तो बढ़ा दी है, लेकिन इसके साथ ही आधार-पैन लिंक कराने के काम के लिए 500 रुपये का शुल्‍क लगा दिया है. जबकि अब तक यह काम मुफ्त में होता था.

यानी कि 31 मार्च 2022 तक आधार-पैन लिंक न होने के बाद भी पैन कार्ड अगले एक साल बिना किसी समस्‍या के काम करता रहेगा. लेकिन इस बीच आधार-पैन लिंक कराने के लिए आपको 500 रुपये देने होंगे.

इस नई कंडीशन के मुताबिक 1 अप्रैल 2022 से लेकर 30 जून 2022 के बीच अपना PAN-Aadhaar Link कराने के लिए 500 रुपये का शुल्क और उसके बाद इस काम के लिए 1,000 रुपये का शुल्क देना होगा.