home page

PF कर्मचारियों के लिए बड़ी खुखबरी, अगले दो दिन में आएंगे पैसे

Money will come in pf account : अगर आप पीएफ (PF) कर्मचारी है तो आपके लिए बड़ी खुखबरी है। आपके अकाउंट (account) में  अगले दो दिन में पैसे आने वाला है। इससे देश के 6 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा।

 | 
Money will come in pf account : PF कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुखबरी, दो दिन में आएंगे पैसे

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। देश के छह करोड़ पीएफ धारकों को मोदी सरकार बड़ी सौगात देने जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार (Central government) DELHI-NCR समेत देशभर के 6 करोड़ निजी संस्थानों (private institutions) में कार्यरत कर्मचारियों (private employee) के PF account में ब्याज का पैसा डालने वाली है। इससे बढ़ती महंगाई और बढ़ती खाने-पीने की चाजों से जूझ रहे कर्मचारियों को रहात मिलने वाली है।

ये भी जानिये : 50 रुपए जमा करके मिलेंगे 35 लाख, पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को होगा सीधा फायदा


इतना मिलेगा ब्याज (interest on PF)


हम यहां पर बता दें कि पिछले दिनों epfo के केंद्रीय न्यासी बोर्ड ने 2021-22 के लिए PF जमा पर 8.10 प्रतिशत ब्याज दर (Rate of interest) के रूप में मंजूरी दी है। ये अलग बात है कि यह 4 दशकों में सबसे कम है। वर्ष 1977-78 में ईपीएफओ (EPFO) ने ब्याज दर के रूप में 8.0 प्रतिशत जमा किया था।
ऐसे में इस साल पीएफ कर्मचारियों (pf employee) को जमा रकम पर सबसे कम दर से ब्याज (low rate of interest) मिलेगा। बावजूद इसके 8.10 प्रतिशत से जमा PF की रकम पर ब्याज मिलने से करीब 6 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगा ।

यह भी पढ़ें : पोस्ट ऑफिस की इस धाकड़ स्कीम ने बैंकों को भी छोड़ा पीछे ,मिल रहा जबरदस्त फायदा


अगले दो दिन में आ सकते हैं पैसे


EPFO के सूत्रों के अनुसार, ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (central board of trustees) द्वारा ब्याज का ऐलान होने के साथ ही अगले दो दिन में ब्याज का पैसा खाते (accounts) में आ सकता है। हालांकि इस बारे में संबंधित केंद्रीय मंत्रालय (central ministry) अथवा ईपीएफओ (EPFO) की ओर से कोई आधिकारिक ऐलान अभी नहीं किया है।

इस तहर चेक करें पैसे


पैसे चेक करने के लिए EPFO अपने खाताधारकों को कई तरह की सुविधाएं (facilities) और सहूलियतें मुहैया कर रहा है। जिससे उसके  6 करोड़ कर्मचारियों को दफ्तरों (offices) के चक्कर नहीं काटने पड़ें। 


अगर आप भी पीएफ (PF) में जमा रकम का बकाया जानना चाहते हैं तो पीएफ अकाउंट से लिंक रजिस्टर नंबर से (Register Number Linked to PF Account) 011-22901406 पर मिस्ड-काल कर दें, इसके कुछ सेकंड्स में पीएफ (PF) खाते में जमा रकम की जानकारी SMS के जरिये  ही मिल जाएगी। दूसरा तरका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN भेजकर भी बैलेंस जान सकते हैं। आप ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर भी खाते में पैसे चेक कर सकते हैं।