home page

HDFC ग्राहकों के लिए बड़ी अपडेट, बैंक ने ब्याज दरों में की तगड़ी बढ़ौतरी

HDFC hikes interest rate एचडीएफसी (HDFC) बैंक ग्राहाकों को तगड़ा झटका लगा है। बैंक की ओर से ब्याज दरों में बढ़ौतरी कर दी गई है। इससे लोन और महंगा हो गया है साथ ही EMI भी बढ़ जाएगी।

 | 
HDFC hikes interest rate  : HDFC ग्राहकों को तगड़ा झटका

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। महंगाई के बीच प्राइवेट सेक्टर (private sector) के सबसे बड़े एचडीएफसी (HDFC) बैंक ने कल अपने ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है और इसने अपना मार्जिन कॉस्ट ऑफ लैंडिंग रेट (Margin Cost of Lending Rate) बढ़ा दिया है। 

ये भी जानिये केंद्र सरकार ने कर दी मौज, बिना गारंटी मिलेगा 5 से 10 लाख रुपए तक का लोन


एमसीएलआर (MCLR) में किया जबरदस्त इजाफा


HDFC बैंक ने सभी टेन्योर के लिए अपने MCLR में एकमुश्त 0.20 फीसदी का भारी भरकम इजाफा किया है। इस साल मई के बाद ये तीसरा मौका है जब HDFC ने लोन पर ब्याज बढ़ाया है।  मई से लेकर कुल मिलाकर एचडीएफसी की ब्याज दर (hdfc loan interest rate) 0.80 फीसदी बढ़ाई जा चुकी है। इसके बाद बाद इसके लोन की ब्याज दरें (loan interest rates) काफी बढ़ गई हैं। 

Karmchari HBA कर्मचारियों को लोन पर ब्याज में मिलेगी भारी छूट, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

जानिये कितना बढ़ेगा ब्याज


HDFC बैंक ने कहा कि एक साल के लिए MCLR अब 8.05 फीसदी होगी जोकि पहले 7.85 प्रतिशत थी। ज्यादातर कंज्यूमर (consumer) लोन (LOAN) इसी से संबंधित हैं। बैंक की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार एक दिन की एमसीएलआर (MCLR ) पर ब्याज दर अब 7.70 फीसदी होगा जोकि पहले 7.50 प्रतिशत थी। साथ ही तीन साल की एमसीएलआर पर ब्याज (interest on MCLR) 8.25 फीसदी हो जाएगा।


रेपो रेट में इजाफे के बाद लिया फैसला


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बढ़ती महंगाई को काबू करने के लिए मई-जून में रेपो रेट  में दो चरणों में 0.90 फीसदी की वृद्धि की थी। इसके बाद से बैंक कर्ज (BANK LOAN) पर लगने वाले ब्याज को लगातार बढ़ रहा है। आर्थिक जानकारों के अनुसार आने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा (monetary policy review) में RBI अपनी रेपो रेट (repo rate) में और इजाफा कर सकता है जिसका बड़ा असर बैंकों की ब्याज दरें बढ़ने के रूप में देखने को मिलेगा। 

HDFC के कार लोन, पर्सनल लोन और होम लोन हुए महंगे


HDFC बैंक देश का प्रमुख प्राइवेट सेक्टर बैंक है और इसकी तरफ से उठाया गया इसकदम के बाद एचडीएफसी के होम लोन (HDFC Home Loan) ,  कार लोन (CAR LOAN) और पर्सलन लोन (personal loan) लेने वाले ग्राहकों की EMI के ज्यादा पैसे चुकाने पड़़ेंगे।