home page

Business Idea : ये है मालामाल करने वाला बिजनेस, सिर्फ एक बार लगेगा पैसा फिर हर दिन होगी मोटी कमाई

Business idea: यदि आप कोई अलग सा व्यापार शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं। जिस बिजनेस में कॉम्पटिशन भी बेहद कम कम हो और मुनाफा भी बेहतर हो तो फिर आज हम आपको एक बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। आइये जानते है इसके बारे में.
 
 | 

 HR Breaking News (ब्यूरो) : इस बिजनेस का नाम सुपारी की खेती हैं। एक आंकड़े के अनुसार, दुनिया का 50 प्रतिशत सुपारी का उत्पादन भारत में होता हैं। इसका इस्तेमाल धार्मिक कार्यों में भी किया जाता हैं, तो ऐसे में यदि आप इसका बिजनेस करते हैं, तो फिर ये बिजनेस आपके लिए एक फायदे का सौदा हो सकता हैं।


इसमें 7 से 8 वर्षो में फल लगना शुरू हो जाते है


अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं, तो फिर आप इस बिजनेस को किसी भी मिट्टी में कर सकते हैं। हालांकि इस बिजनेस के लिए दोमट चिकनी मिट्टी को अच्छा माना जाता हैं। इसके जो पेड़ होता हैं नारियल की तरह 50 से 60 फिट लंबे होते हैं। इसके पेड़ में 7 से 8 वर्ष में फल लगना शुरू हो जाते हैं। यदि आप इसकी खेती शुरू कर देते हैं, तो फिर आप दशकों तक बेहतर कमाई कर सकते हैं।

Business Idea : छोड़िए नौकरी की चिन्ता, आज ही शुरू करें ये बिजनेस, हर दिन होगी 10 हजार की कमाई


खेती कैसे करें


 यदि आप इस बिजनेस को करते हैं यानी सुपारी से पौधों की खेती बीज से पौधों को तैयार करने में नर्सरी तकनीकी से करते हैं। सबसे पहले इसके लिए बीजों को क्यारियों में तैयार किया जाता हैं। जब जो बीज होते हैं वो पौधों के रूप में तैयार हो जाते हैं। उसके बाद इसकी खेतों में रूपाई की जाती हैं। जहां पर इस पौधों की रूपाई करें।

वहां पर पानी का बहाव बेहतर होना चाहिए। ताकि उससे पौधो में पानी टिकने न पाएं। पानी का बेहतर हो। इसके लिए छोटी-छोटी नालिया बनाई जा सकती हैं। जुलाई के समय में इसकी खेती लगाना बेहतर होता हैं।

Business Idea : छोड़िए नौकरी की चिन्ता, आज ही शुरू करें ये बिजनेस, हर दिन होगी 10 हजार की कमाई


मुनाफा कितना होगा 


इस बिजनेस से मुनाफे की बात करें मार्केट में सुपारी अच्छे दाम में बिक जाती हैं। इसकी कीमत बाजार में 400 से 700 रूपये किलों आसानी से बिक जाती हैं। इससे आप मोटी कमाई कर सकते हैं। पेड़ो की संख्या जितनी अधिक होगी। आपकी कमाई भी इतनी अधिक होगी। आप इस बिजनेस से करोड़ों में कमाई कर सकते हैं।