home page

Business: कमाई के मामले में सबसे आगे है ये बिजनेस, कम लागत में तगड़ा मुनाफा

Business Idea: Salon बिजनेस में अगर किसी ग्राहक को आप पहली बार में ही अच्छी तरह से ट्रीट करते हैं और उनके मन मुताबिक काम होता है तो वो बार-बार आपके पास आता है. ऐसे में कस्टमर किसी दूसरी जगह न जाकर आपकी सर्विस को ही बार-बार लेना चाहता है. इससे कस्टमर का भरोसा भी बढ़ता है और दूसरे लोगों को भी आपकी तरफ आने को कहता है, जिससे कस्टमर बेस भी बढ़ता जाता है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
Business: कमाई के मामले में सबसे आगे है ये बिजनेस, कम लागत में तगड़ा मुनाफा

HR Breaking News (ब्यूरो) :  आज के दौर में कई सारे बिजनेस ग्रो कर रहे हैं. लोग अलग-अलग बिजनेस के जरिए लाखों-करोड़ों रुपये की कमाई कर रहे हैं. इन्हीं में से कई छोटे बिजनेस भी ऐसे हैं जो एक अच्छे तरीके से किए जाएं और लोगों का भरोसा जीता जाए तो करोड़ों रुपये की कमाई करवाकर दे सकता है.

कारोबार जगत में क्लाइंट्स का भरोसा ही व्यापार को बढ़ाता है और इसी कदम पर कई सारे कारोबार करोड़ों रुपये का मुनाफा भी कमा रहे हैं. आज हम ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में यहां बात करने वाले हैं.

Business Idea: 100 गज जमीन में 2 लाख रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, सलाना 12 लाख की होगी कमाई


सैलून


इस बीच गुजरात के वडोदरा में हेयर सेंट सैलून इन सभी पर खरा उतरकर लोगों के विश्वास को लगातार जीतकर धूम मचा रहा है. हेयर सेंट सैलून (Hair St Salon) के फाउंडर्स अभिनव टिबडेवाल और पूजा टिबडेवाल की बदौलत आज सैलून बिजनेस भी ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है. इनके जरिए स्थापित यह ड्रीम-कम-ट्रू प्रोजेक्ट (Dream-Come-True Project) लोगों को बेहतर अनुभव दे रहा है, जिसके जरिए इस बिजनेस के जरिए भी इनकी कमाई करोड़ों में पहुंच गई है.


सैलून बिजनेस


अगर हेयर सेंट सैलून की बात की जाए तो इस सैलून के जरिए विशेष बाल और त्वचा देखभाल से जुड़ी सेवाएं दी जाती है. इसको लेकर अभिवन टिबडेवाल और पूजा टिबडेवाल का कहना है कि सैलून का काम लगातार तेजी दिखा रहा है.

Business Idea: 100 गज जमीन में 2 लाख रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, सलाना 12 लाख की होगी कमाई

हालांकि कई बार ऐसा देखने को मिला है कि कुछ एक्सक्लूसिव ब्यूटी और वेलनेस पार्लर खुलते हैं लेकिन वो शुरुआती दौर में अच्छा करते हैं, हालांकि बाद में ग्राहकों को अच्छी सेवा नहीं दे पाते हैं और उनकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाते हैं. किसी भी सैलून को चलाने में ग्राहकों की संतुष्टि काफी मायने रखती है.


करोड़ों की कमाई


हेयर सेंट सैलून को न केवल वडोदरा में बल्कि भरूच जैसी जगहों में भी काफी पसंद किया जा रहा है. इसकी गवाही इनके कमाई के आंकड़े भी दे रहे हैं. कमाई के मामले में सैलून ने साल 2021 में कोविड के समय में सिर्फ एक आउटलेट से करीब 1 करोड़ रुपये का टर्नओवर किया था. हालांकि इसके बाद इसमें ग्रोथ देखने को मिली और साल 2022 में दो आउटलेट के साथ टर्नओवर में भी इजाफा हुआ और यह 2.5 करोड़ रुपये पहुंच गया.


ग्राहकों का भरोसा जरूरी


अभिनव टिबडेवाल और पूजा टिबडेवाल के मुताबिक सैलून बिजनेस में अगर किसी ग्राहक को आप पहली बार में ही अच्छी तरह से ट्रीट करते हैं और उनके मन मुताबिक काम होता है तो वो बार-बार आपके पास आता है. ऐसे में कस्टमर किसी दूसरी जगह न जाकर आपकी सर्विस को ही बार-बार लेना चाहता है.

Business Idea: 100 गज जमीन में 2 लाख रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, सलाना 12 लाख की होगी कमाई

इससे कस्टमर का भरोसा भी बढ़ता है और दूसरे लोगों को भी आपकी तरफ आने को कहता है, जिससे कस्टमर बेस भी बढ़ता जाता है. सैलून बिजनेस में जितने ज्यादा आपके कस्टमर लगातार आपके पाए आएंगे, बिजनेस उतना ही बढ़ता चला जाएगा.


बेहतर प्राइज


उन्होंने बताया कि सैलून बिजनेस में जब ग्राहकों की संख्या बढ़ती है तो हमेशा सर्वश्रेष्ठ देने का दबाव भी बना रहता है. एक छोटी-सी गलती पूरी मेहनत को बेकार कर सकती है. ऐसे में अच्छे और अनुभवी कारीगरों का होना भी काफी जरूरी है.

Business Idea: 100 गज जमीन में 2 लाख रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, सलाना 12 लाख की होगी कमाई

साथ ही सैलून बिजनेस में आपकी प्राइज क्या है और ग्राहकों को आप किस प्राइज में क्या सर्विस दे रहे हैं यह भी काफी ध्यान में रखना चाहिए. इसके लिए मार्केट स्टडी और प्राइज कंपेरिजन भी बिजनेस को बढ़ाने के लिहाज से काफी जरूरी है.