home page

central employees news: कमचारियों के महंगाई भत्ते में 5% की होगी बढ़ोतरी

7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। आने वाले माह में उन्हें सरकार की ओर से कोई बड़ा तोहफा मिल सकता है। यह तोहफा उनके महंगाई भत्ते को लेकर है। जुलाई के बाद कितना महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा, इसको लेकर काफी समय से चर्चा चल रही है।
 | 
central employees news: कमचारियों के महंगाई भत्ते में 5% की होगी बढ़ोतरी

HR Breaking News : नई दिल्ली: वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। लेकिन, अब नया महंगाई भत्ता (डीए हाइक) कितना बढ़ेगा? इस बीच एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़े इस बात का संकेत दे रहे हैं कि इस बार महंगाई भत्ते में जबरदस्त इजाफा हो सकता है। अब तक के आंकड़े अप्रैल 2022 तक आ चुके हैं। मई और जून के आंकड़ों का इंतजार अभी बाकी है। मई महीने के आंकड़े 30 जून को आएंगे।


जानकारों की मानें तो अब तक महंगाई भत्ते में चार से पांच फीसदी की बढ़ोतरी तय है। लेकिन, इससे भी बड़ी खबर यह है कि इसमें 6 फीसदी का उछाल देखने को मिल सकता है। AICPI इंडेक्स की संख्या फिलहाल 127.7 अंक है।

फरवरी 2022 से अब तक आंकड़ों में 2.7 अंक का उछाल आया है। दो महीने में इतनी बड़ी छलांग दुर्लभ है। मई और जून के आंकड़े आना अभी बाकी हैं।

DA Hike कर्मचारियों के डीए में होगी 6% की बढ़ोतरी! सरकार ने दिया बड़ा अपडेट

जानकारों के मुताबिक अगर इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी होती है तो महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी तय की जा सकती है। लेकिन जिस रफ्तार से महंगाई बढ़ी है, उससे लगता है कि यह आंकड़ा और भी उछल सकता है।


DA हाइक: अगर 130 पॉइंट तक पहुंचा तो क्या होगा?


एआईसीपीआई इंडेक्स का आंकड़ा अगर 130 पर पहुंचता है तो निश्चित तौर पर महंगाई भत्ते में छह फीसदी का उछाल आ सकता है। कुल मिलाकर 34+6= 40 प्रतिशत महंगाई भत्ता हो सकता है।

DA Hike कर्मचारियों के डीए में होगी 6% की बढ़ोतरी! सरकार ने दिया बड़ा अपडेट

यह केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ा तोहफा होगा। क्योंकि पिछले एक साल से डीए बकाया को लेकर काफी चर्चा, बैठकें और विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

लेकिन, सरकार ने ऐलान किया है कि महंगाई भत्ते का बकाया नहीं दिया जाएगा। ऐसे में अगर महंगाई भत्ते में तेजी से बढ़ोतरी होती है और अन्य भत्तों में बढ़ोतरी होती है तो यह निश्चित तौर पर बड़ी राहत है।


डीए हाइक: आप कैसे जानते हैं कि इसमें कितना इजाफा होगा?


केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता उपभोक्ता महंगाई यानी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर निर्भर है। इस साल की पहली छमाही के उपभोक्ता महंगाई के आंकड़े चार महीने के लिए आए हैं। इसमें जनवरी-फरवरी में मामूली गिरावट के बाद मार्च और अप्रैल में अच्छी तेजी आई है।

मार्च में इंडेक्स 1 अंक तक चढ़ा था, वहीं अप्रैल में इसमें बड़ा उछाल आया था। मार्च में AICPI इंडेक्स 127.7 अंक पर था। यह तय है कि आने वाले दिनों में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी।

DA Hike कर्मचारियों के डीए में होगी 6% की बढ़ोतरी! सरकार ने दिया बड़ा अपडेट

लेकिन अभी मई और जून के आंकड़े आने बाकी हैं। अगर यह इंडेक्स 129 के पार जाता है तो महंगाई भत्ते DA में 5 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।


नए फॉर्मूले से मिलेगा महंगाई भत्ता


श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने महंगाई भत्ते को लेकर गणना के फार्मूले में बदलाव किया है। श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ता के आधार वर्ष 2016 में बदलाव किया है।

मजदूरी दर सूचकांक (WRI – मजदूरी दर सूचकांक) की एक नई श्रृंखला जारी की गई है। श्रम मंत्रालय ने कहा कि आधार वर्ष 2016=100 के साथ डब्ल्यूआरआई की नई श्रृंखला आधार वर्ष 1963-65 की पुरानी श्रृंखला को प्रतिस्थापित करेगी।


इन तीन चीजों के DA के साथ बढ़ने की उम्मीद


जुलाई का महीना सरकारी कर्मचारियों के लिए कई खुशखबरी लेकर आने वाला है। इन कर्मचारियों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी की उम्मीद है, क्योंकि इस बार जुलाई में कई अन्य चीजों के साथ 5 प्रतिशत महंगाई भत्ते में बदलाव की संभावना है। यदि सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की वृद्धि करती है तो उन्हें 39 प्रतिशत की दर से डीए दिया जाएगा।

DA Hike कर्मचारियों के डीए में होगी 6% की बढ़ोतरी! सरकार ने दिया बड़ा अपडेट


महंगाई दर में बढ़ोतरी के बाद चर्चा है कि जुलाई में महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी, 18 महीने के डीए एरियर का भुगतान और भविष्य निधि (पीएफ) पर मिलने वाले ब्याज में बदलाव किया जा सकता है।

अखिल भारतीय भाकपा-आईडब्ल्यू के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में कर्मचारियों को 39 फीसदी डीए मिल सकता है। यानी महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में कर्मचारियों को सालाना लगभग 40 हजार रुपये की बढ़ोतरी मिलेगी।