home page

Charging Station : शुरू करें ये बिजनेस, कमाई का सिलसिला पीढ़ियों तक चलेगा

अगर आप बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं और कोई आडिया नहीं मिल पा रहा तो हम आपको बताएंगे एक ऐसे बिजनेस आईडिया के बारे में जो आपकी पीढ़ियों तक को मालामाल करता रहेगा। जानिए इस बिजनेस के बारे में।
 | 
Charging Station : शुरू करें ये बिजनेस, कमाई का सिलसिला पीढ़ियों तक चलेगा

HR Breaking News : नई दिल्ली : क्या आप भारत में इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? अगर हां तो यह आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है। ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाना एक काफी प्रोफिट वाला बिजनेस हो सकता है, क्योंकि ये फ्यूचर का बिजनेस है। 
ऐसा इसलिए क्योंकि माना जा रहा है कि आने वाले समय में भारत में ईवी की संख्या में भारी बढ़ोतरी होगी और पेट्रोल-डीजल के वाहन सड़कों पर कम ही दिखेंगे। यहां हम आपको भारत में ईवी चार्जिंग स्टेशन बिजनेस प्लान के बारे में बताने की कोशिश करेंगे।


ये खबर भी पढ़ें : सोने के भावों में तगड़ी गिरावट, 30000 से कम आए भाव


2030 तक 70 से 80 प्रतिशत EV वाहनों में वृद्धि का अनुमान


स्कोप है बहुत शानदार 2030 तक ईवी दो और तिपहिया वाहनों के उपयोग में 70-80 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है। पिछले साल राज्य और केंद्र सरकारों ने विभिन्न ईवी रेगुलेशंस जारी किए थे, इसलिए एक संभावित कारोबारी निश्चित रूप से भारत में ईवी चार्जिंग स्टेशन कंपनी शुरू करने के अवसर पर ध्यान दे सकता है। मर इसके लिए कुछ शर्तों को पूरा करना जरूरी है।


ये खबर भी पढ़ें : पुरानी कार खरीदने वालों की हो गई बल्ले-बल्ले, मिलेगी वारंटी

ये है कंपनी खोलने का तरीका


 भारत में कानूनी रूप से किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए, आपके पास कंपनी का गठन या बिजनेस रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। ईवी चार्जिंग स्टेशन बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कंपनी तैयार करनी होगी। जीएसटी रजिस्ट्रेशन जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराएं। 
जीएसटी के तहत, पीसीएस द्वारा ईवी चार्ज करना एक सर्विस है, जिसका अर्थ है कि चार्जिंग एक्टिविटी पर 18 प्रतिशत टैक्स लगेगा। इसलिए, भारत में ईवी चार्जिंग स्टेशन बिजनेस शुरू करने के लिए, आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन प्राप्त करने और जीएसटी रिटर्न फाइलिंग करने की आवश्यकता है।


ऐसे करें रजिस्ट्रेशन


 रजिस्ट्रेशन इन दिनों हर बिजनेस में प्रतिस्पर्धा अधिक है। ऐसा ईवी चार्जिंग स्टेशन बिजनेस में भी है। इसलिए एक दमदार प्रतिस्पर्धी बनने के लिए, हाई क्वालिटी प्रोडक्ट और सर्विस देने और अपने बिजनेस को सुरक्षित करने के लिए, आपको आईएसओ सर्टिफिकेशन और ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना होगा।


ये भी जानना जरूरी


ग्रिड के सभी तीन किलोमीटर में कम से कम एक चार्जिंग स्टेशन बनाया जाना चाहिए - राजमार्ग या सड़क के प्रत्येक किनारे पर प्रत्येक 25 किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्टेशन शामिल होना चाहिए - लंबी दूरी और भारी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सड़कों के दोनों ओर फास्ट चार्जिंग स्टेशन सुलभ होने चाहिए - ट्रांसपोर्टेशन नगरों और शहरों में बस टर्मिनलों के भीतर चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराए जाने चाहिए - तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) की मौजूदा रिटेल आउटलेट (आरओ) को सक्षम अधिकारियों (राज्य/केंद्र/संघ राज्य क्षेत्रों) से पीसीएस स्थापित करने के लिए मंजूरी प्राप्त करने में प्राथमिकता मिल सकती है।

ये भी है आइडिया 


 इलेक्ट्रिफाइड वाहन, जैसे कि बसें और कार, अपनी चार्जिंग आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप ई-ट्रकों पर फोकस कर सकते हैं, जो बड़े वाहन हैं। एक अन्य विकल्प ई-रिक्शा के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करना है। तिपहिया कैटेगरी पर ध्यान केंद्रित करना भी एक स्मार्ट आइडिया है। क्लासिक बजाज 3 व्हीलर्स को और अधिक आधुनिक बनाने के लिए, आप चार्जिंग सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। 


 विशेषज्ञ से लें सलाह


भारत में ईवी चार्जिंग स्टेशन बिजनेस शुरू करने की संभावनाएं और फायदे बहुत अधिक हैं। हालांकि, सफल होने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। बिजनेस एक्सपर्ट से कंसल्ट करना अच्छा ऑप्शन है ताकि आप आसानी से अपना बिजनेस शुरू कर सकें और अपने टार्गेट को प्राप्त कर सकें।