home page

DA Hike: आज महंगाई भत्ते में बदलाव के 6 महीने हो गए पूरे, अब इतने दिन और करना होगा इंतजार

केंद्रीय कर्मचारी (Central Employees) अपनी डीए में बढ़ोतरी (DA Hike Updates) का इंतजार कर रहे हैं. केंद्र सरकार (Central Government) ने आखिरी बार कर्मचारियों का DA मार्च 2022 में बढ़ाया था. मार्च में DA में हुई तीन फीसदी की बढ़ोतरी के भी अब छह महीने पूरे हो चुके हैं.
 | 
DA Hike: आज महंगाई भत्ते में बदलाव के 6 महीने हो गए पूरे, अब इतने दिन और करना होगा इंतजार

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। केंद्र सरकार हर छह महीने पूरे हो चुके हैं. केंद्र सरकार हर छह महीने में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले DA में बदलाव करती है. अब उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार सितंबर  महीने के आखिरी में डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती हैं.


लेकिन इस बार DA में कितने फीसदी की बढ़ोतरी होगी? ये भी एक बड़ा सवाल है. क्योंकि  खुदरा महंगाई (Retail Inflation) दर एक बार फिर से सात फीसदी के आंकड़े पर पहुंच गई है.

जब ये सात फीसदी से कम थी, तो कहा जा रहा था कि डीए में चार फीसदी से कम थी, तो कहा जा रहा था कि डीए में चार फीसदी का इजाफा हो सकता है. क्या अगस्त में बढ़ी हुई महंगाई दर का असर कर्मचारियों के डीए की बढ़ोतरी में दिखेगा?

7th Pay Commission: कर्मचार‍ियों की हो गई मौज, DA हाइक से पहले सरकार ने क‍िया यह बड़ा ऐलान


सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा है डीए 


उम्मीद जताई जा रही है कि दशहरे से पहले सरकार अपने कर्मचारयों को त्योहार का गिफ्ट दे देगी. हालांकि, अभी तक सरकार की तरफ से DA में बढ़ोतरी को लेकर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है.

सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला DA उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. सरकार महंगाई दर को ध्यान में रखकर कर्मचारियों को डीए देती है, ताकी उनकी लाइफ-स्टाइल किसी भी तरह से प्रभावित न हो.

7th Pay Commission: कर्मचार‍ियों की हो गई मौज, DA हाइक से पहले सरकार ने क‍िया यह बड़ा ऐलान


इस दिन हो सकता ऐलान


28 सितंबर, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता कैबिनेट की बैठक होने वाली है. माना जा रहा है कि इस बैठक  में सरकार डीए में बढ़ोतरी को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो सरकार चार फीसदी तक डीए में इजाफा कर सकती हैं. हालांकि, बढ़ती महंगाई को देखते हुए ये पांच फीसदी भी हो सकता है. हालांकि, सरकार ने डीए में बढ़ोतरी के ऐलान को लेकर अभी तारीख का ऐलान नहीं किया है.

7th Pay Commission: कर्मचार‍ियों की हो गई मौज, DA हाइक से पहले सरकार ने क‍िया यह बड़ा ऐलान

लाखों कर्मचारियों को मिलेगा फायदा


अगर सरकार DA में बढ़ोतरी के फैसले पर मुहर लगने पर 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के साथ 65 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा. केंद्रीय कर्मचारियों को एक अक्टूबर से बढ़े हुए महंगाई भत्ते (DA) के साथ वेतन मिलने की उम्मीद है. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से DA मिल रहा है. अगर सरकार इसमें पांच फीसदी का इजाफा करती है, तो डीए बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा. 


कितनी बढ़ेगी सैलरी?


मान लीजिए कि किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है, 34 फीसदी के हिसाब से उसका महंगाई भत्ता  (DA) 6,120 रुपये बनता है. अब जब सरकार डीए में पांच फीसदी का इजाफा करेगी, तो ये बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा. ऐसे में कर्मचारी का महंगाई भत्ता  (DA) भी बढ़कर 7,020 रुपये हो जाएगा. वहीं, अगर 38 फीसदी बढ़ता है, तो ये 6,840 रुपये हो जाएगा.