home page

DA Hike Update कर्मचारियों को रक्षाबंधन पर मिल सकती है बड़ी सौगात! डीए बढ़ोतरी का हो सकता है ऐलान

DA Hike Latest Update: कर्मचारियों को अगले सप्ताह सरकार की ओर से बड़ी सौगात मिल सकती है। जानकारी के मुताबिक बता दें कि अगले सप्ताह ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आंकड़े सामने आ जाएं। जिनका कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (dearness allowance) में अहम योगदान होता है। जिसके बाद ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है।
 
 | 
DA Hike Update कर्मचारियों को रक्षाबंधन पर  मिल सकती है बड़ी सौगात! डीए बढ़ोतरी का हो सकता है ऐलान

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,  रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) के त्योहार से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है अगस्त के पहले हफ्ते में सरकार डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) का ऐलान कर बड़ा तोहफा दे सकती है. देश में महंगाई (Inflation) के उच्च स्तर को देखते हुए तय माना जा रहा है कि कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है


अगस्त के पहले हफ्ते में फैसला संभव
मीडिया रिपोर्टों की मानें तो अगले महीने के पहले हफ्ते में होने वाली कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meet) में केंद्रीय  केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी पर फैसला लिया जा सकता है. साल में दो बार कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की जाती है.इस साल की पहली बढ़ोतरी हो चुकी है और अब दूसरी बढ़ोतरी को रास्ता साफ नजर आ रहा है. बता दें कि सरकार ने इसी साल डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी.  इसके बाद महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था. 

 

 

महंगाई दर उच्च स्तर पर बरकरार
देश में महंगाई दर लगातार भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा तय मानकों के ऊपर बनी हुई है. आरबीआई ने महंगाई दर का मानक 2 से 6 फीसदी निर्धारित किया है. जबकि खुदरा महंगाई (Retail Inflation) 7.01 फीसदी पर है. इस बढ़ती महंगाई में केंद्रीय कर्मचारियों को राहत देने के मद्देहजर मोदी सरकार DA Hike का फैसला ले सकती है. हालांकि, सरकार की ओर से अभी डीए में बढ़ोतरी को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.  


38 फीसदी हो जाएगा महंगाई भत्ता
केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आंकड़ों का अहम रोल होता है और इन्हीं के आधार पर DA में बढ़ोतरी का फैसला लिया जाता है. इस संबंध में जारी मीडिया रिपोर्टों में संभावना जताई गई है कि सरकार कर्मचारियों का DA कम से कम 4 फीसदी बढ़ा सकती है. इस वृद्धि के बाद डीए 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा.  


अधिकतम सैलरी पर कैलकुलेशन
अगर सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जोरदार इजाफा देखने को मिलेगा. कैलकुलेशन देखों तो अधिकतम बेसिक सैलरी 56,900 रुपये के हिसाब से 34 फीसदी डीए 19,346 रुपये बनता है. अगर यह 4 फीसदी बढ़ता है तो 38 फीसदी के हिसाब से डीए  21,622 रुपये होगा. यानी सैलरी में 2,276 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी और सालाना करीब 27,312 रुपये ज्यादा मिलेंगे.  


न्यूनतम सैलरी पर इतना फायदा
 न्यूनतम बेसिक सैलरी पर डीए में बढ़ोतरी की गणना करें तो अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18,000 रुपये है, 34 फीसदी के हिसाब से उसका महंगाई भत्ता 6 120 रुपये बनता है. वहीं 38 फीसदी के हिसाब से यह बढ़कर 6,840 रुपये हो जाएगा. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. इस फैसले पर मुहर लगने पर 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के साथ 65 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा.