home page

Dronacharya Share : छोटी सी कम्पनी के इस IPO ने मचा दिया धमाल, 15 दिन में 3X कर दिए पैसे, आमिर खान ने भी किया था इसमें इन्वेस्ट

2022 के अंत में एक छोटी सी कम्पनी अपना IPO लॉन्च करती है और उसमे आमिर खान और रणबीर कपूर जैसे अदाकार इन्वेस्ट करते हैं और सिर्फ 15 दिन में ही ये कम्पनी 3X प्रॉफिट देती है, कौनसी है ये कम्पनी, आइये जानते हैं 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : केवल 15 दिन में ही पैसा तिगुना हो गया है. इस छोटी-सी कंपनी ने दमदार रिटर्न दिया है. इस कंपनी पर दांव लगाने वाले चेहरे भी बड़े-बड़े हैं. बॉलीवुड स्टार्स से लेकर शेयर बाजार के दिग्गज इंवेस्टर चर्चित कंपनी DroneAcharya Aerial के निवेशक हैं. इस कंपनी का आईपीओ साल 2022 के आखिरी महीने यानी दिसंबर 2022 में ओपन हुआ.
DroneAcharya Aerial में भारत के दिग्गज निवेशक शंकर शर्मा का भी बड़ा निवेश है. इसके अलावा बॉलीवुड स्टार आमिर खान और रणबीर कपूर ने लाखों रुपये इस कंपनी में आईपीओ आने से पहले लगाया था. सबसे बड़ी खासियत यह है कि जब से इस कंपनी की शेयर बाजार में लिस्टिंग हुई है, उसी दिन से हर रोज अपर सर्किट लग रहा है. 

लिस्टिंग के दिन से ही शेयर में तेजी 
दरअसल, DroneAcharya Aerial कंपनी का IPO निवेश के लिए 13 से 15 दिसंबर के बीच खुला था. 23 दिसंबर को इस IPO की लिस्टिंग हुई थी, लिस्टिंग के दिन ही निवेशकों का पैसा डबल हो गया था. उसके बाद हर रोज इस शेयर में 5 फीसदी का अपर सर्किट लग रहा है. Droneacharya aerial का IPO 88 फीसदी प्रीमियम पर 102 रुपये पर BSE पर लिस्ट हुआ था. 

इस कंपनी के IPO का प्राइस बैंड 52-54 रुपये प्रति शेयर था, और BSE पर इसकी लिस्टिंग 102 रुपये पर हुई. लेकिन अब ये शेयर 158 रुपये पर पहुंच गया है. 4 जनवरी को भी शेयर में 5 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. यानी पिछले करीब 15 दिन में शेयर 54 रुपये से 158 रुपये तक पहुंच चुका है. 

बता दें, ये कंपनी केवल BSE पर लिस्ट हुई है. रिपोर्ट्स की मानें, तो IPO से पहले DroneAcharya Aerial में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने 25 लाख रुपये में 46,600 शेयर खरीदे थे. वहीं, रणबीर कपूर ने 20 लाख रुपये में 37,200 शेयर खरीदे थे. IPO से पहले सभी निवेशकों ने 53.59 रुपये प्रति शेयर के भाव से इस कंपनी में निवेश किया था. यानी इन दोनों अभिनेताओं के निवेश की राशि तिगुनी हो चुकी है. 

IPO को मिला था शानदार रिस्पॉन्स
ड्रोन बनाने वाली पुणे की इस स्टार्ट-अप कंपनी के IPO को शानदार रिस्पॉन्स मिला था. इसके इश्यू को 262 गुना सब्सक्राइब किया गया था. रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व हिस्सा करीब 330 गुना सब्सक्राइब हुआ था. वहीं, नॉन इंस्टीट्यूशनल निवेशकों (NII) के लिए रिजर्व हिस्से को 287 गुना और क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के हिस्से को 46 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था.

क्या करती है कंपनी?
द्रोणाचार्य एरियल इनोवेशन ने मार्च 2022 से लेकर अब तक 180 से अधिक ड्रोन पायलट्स को ट्रेनिंग दी है. ये देश की उन पहली प्राइवेट कंपनियों में शामिल है, जिसे DGCA से रिमोट पायलट ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन (RPTO) का लाइसेंस मिला.  कंपनी के प्रदर्शन की बात करें, तो वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में कंपनी ने 3.09 करोड़ रुपये का कारोबार किया था. कंपनी को 72.06 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था. कंपनी अब स्वदेशी ड्रोन बनाना चाहती है.