home page

Jan Dhan khata अकाउंट खाली होने पर भी एटीएम से निकाल सकते है 10 हजार रुपए, फटाफट उठाएं सरकारी योजना का लाभ

Jan Dhan account अगर आपको भी अचानक से पैसो की जरूरत है तो आपके लिए जनधन अकाउंट अच्छा विक्लप साबित हो सकता है। जनधन अकाउंट के तहत आप खाते में जीरो बैलेंस होने पर भी दस हजार रुपए निकाल सकते है। आइए जानते है कैसे उठाएं सरकारी योजना का लाभ
 
 | 
Jan Dhan khata अकाउंट खाली होने पर भी एटीएम से निकाल सकते है 10 हजार रुपए, फटाफट उठाएं सरकारी योजना का लाभ

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, कई बार ऐसा होता है कि हम खाता खुलवाने के लिए बैंक में जाते हैं। लेकिन वहां मिनिमम बैलेंस की शर्त सामने आ जाती हैं तथा हम खाता नहीं खुलवा पाते हैं। इसके अलावा कहीं कागजों की कमी सामने आ जाती है तथा कहीं गारंटर की आवश्यकता पड़ने पर वह नहीं मिल पाता है। इन्ही सभी कारणों के कारण न जानें कितने लोगों के खाते अब तक नहीं खुल पाएं हैं।


इस समस्या के समाधान के लिए केंद्र सरकार ने “जन धन योजना” की शुरुआत 2014 में की। इस योजना का उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ना है। इस योजना के तहत कोई भी भारतीय नागरिक जीरो बैलेंस पर अपना खाता खोल सकता है। इस खाते में आपको कई प्रकार की सुविधाएं भी मिलती हैं। इस योजना को अब तक 8 वर्ष पुरे हो चुके हैं। आइये अब आपको बताते हैं कि इस योजना के तहत आप किस प्रकार के अपना खाता खुलवा सकते हैं तथा आपको किस किस प्रकार की सुविधाएं मिलतीहैं।

मिलती है 10 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट की सुविधा
इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है। इस सुविधा का लाभ कोई भी उठा सकता है। इसके लिए आपको बैंक के मैनेजर से बात करनी होती है। यह सुविधा एक प्रकार का लोन ही होती है। इस योजना में खुले खाते में आपको 10 हजार रुपये के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।

यदि आप इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ओवरड्राफ्ट से 10 हजार रुपये निकाल लेते हैं तो आपको प्रतिदिन के हिसाब से व्याज चुकाने पड़ता है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपका खाता 6 महीने पुराना होना चाहिए।


इस प्रकार से खुलवा सकते हैं खाता
इस योजना के तहत आप अपना खाता आसानी से खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और एक पासपोर्ट साइज के फोटो बैंक की ब्रांच में देना होता है। इस योजना के तहत आप अपने 10 वर्ष से ऊपर के बच्चे का खाता भी खुलवा सकते हैं। आपको आपके खाते के साथ “रूपे डेबिट कार्ड” मिलता है। जिस पर आपको 2 लाख रुपये के बीमा कवर की सुविधा भी मिलती है। इसके अलावा आपको 30 हजार रुपये के जीवन बीमा की सुविधा भी मिलती है।