home page

LIC की इस धाकड़ स्कीम में हर महीने पाएं पूरे 20000 रुपए, चेक करें डिटेल

आज हम बताएंगे रिटायरमेट के बाद की जिंदगी आरामदायक बनाने का तरीका। उसके लिए बस आपको एलआईसी की इस स्कीम से जुड़ना है और सारी की सारी टेंशन खत्म। क्योंकि इस स्कीम में आपको हर माह 20 हजार रुपए मिलेंगे। जानिए योजना की पूरी डिटेल।
 
 | 
LIC की इस धाकड़ स्कीम में हर महीने पाएं पूरे 20000 रुपए, चेक करें डिटेल

HR Breaking News : नई दिल्ली : अगर आपको भी रिटायरमेंट की तैयारी जल्द शुरू करनी है। देर से शुरू होने से खर्च और निवेश के बीच बेमेल हो सकता है। अगर आप जल्द ही रिटायरमेंट के लिए निवेश करने की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन तरीका बताने जा रहे हैं। 
आज पेंशन के लिए निवेश करना भविष्य के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। एलआईसी ने एक पॉलिसी पेश की है जिसके तहत सेवानिवृत्ति के बाद हर महीने 20,000 रुपये की पेंशन जुटाने के लिए एकमुश्त निवेश किया जा सकता है।


ये खबर भी पढ़ें : आज ITR फाइल नहीं की तो कल लगेगा 5 हजार रुपए का जुर्माना


जानिए...क्या है योजना और कैसे मिलेगा आपको लाभ


भारतीय जीवन बीमा निगम, देश का सबसे बड़ा और राज्य के स्वामित्व वाला बीमाकर्ता, लोगों को विभिन्न प्रकार की बीमा योजनाओं की पेशकश करना जारी रखता है। इन्हीं जीवन बीमा पॉलिसियों में से एक जीवन अक्षय योजना में एक उम्र के बाद एकमुश्त राशि जमा करने पर आजीवन पेंशन देता है। इस पॉलिसी में पेंशन की राशि निवेश पर निर्भर करती है, निवेश करने वाले व्यक्ति को पैसा जमा करने पर ही मिलने वाली पेंशन के बारे में पता होता है।


ये खबर भी पढ़ें : टैक्स डिमांड का नोटिस आ जाए तो ऐसे दें जवाब, नहीं होगी कार्रवाई

लोन का भी है प्रावधान


इस पॉलिसी में निवेश करके, आप सालाना, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या हर महीने पेंशन प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। पेंशन के अलावा इस योजना के अन्य लाभ भी हैं। निवेश करते ही आपको पॉलिसी बांड मिल जाता है, निवेश के बाद अगर आपको पैसे की जरूरत है तो आप तीन महीने के निवेश के बाद लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इस पॉलिसी में निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।


इस उम्र के व्यक्ति कर सकते हैं निवेश


जीवन अक्षय पॉलिसी सिंगल प्रीमियम नॉन-लिंक्ड और नॉन-पार्टिसिपेटिंग पॉलिसी है, निवेशक को पॉलिसी में न्यूनतम 1 लाख रुपये का निवेश करना होता है। अगर आप एक लाख रुपये एकमुश्त जमा करते हैं तो आपको सालाना 12,000 रुपये पेंशन मिलेगी। 35 से 85 वर्ष की आयु के लोग जब चाहें पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।


हर माह पेंशन पाने के लिए चुनना होगा विकल्प


मुझे 20,000 रुपये की पेंशन कैसे मिल सकती है? LIC की जीवन अक्षय पॉलिसी -VII पॉलिसी ग्राहकों को कुल 10 विकल्प प्रदान करती है। सिर्फ एक प्रीमियम जमा करने पर हर महीने 20,000 रुपये पेंशन पाने का भी विकल्प है। अगर आप हर महीने पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको मासिक विकल्प खुद चुनना होगा। 20,000 रुपये प्रतिमाह पेंशन पाने के लिए 4.072 लाख रुपये की एकमुश्त राशि जमा करनी होगी।