home page

औंधे मुंह गिरे सोने के दाम, जानिए आपके शहर का रेट

शादी के मौके पर अक्सर सोने-चांदी (gold and silver) के भाव में उछाल देखने को मिलता है। लेकिन इस सीजन में कई बार सोने की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है.
 | 
औंधे मुंह गिरे सोने के दाम, जानिए आपके शहर का रेट

HR BREAKING NEWS :नई दिल्लीः आपको बता दें कि भारतीय बाजार (Indian market) में एक बार फिर सोने की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है. अगर मेरठ की बात करें तो 22 कैरेट सोने के भाव में 450 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है।


यानी आपको यहां 22 कैरेट का सना करीब 46120 रुपए प्रति वजन में मिल जाएगा। वहीं अगर 9 कैरेट सोने के भाव की बात करें तो आपको 22120 प्रति 10 ग्राम ही मिलेगा।

हालांकि ये कीमतें मेरठ और पटना सर्राफा बाजार की हैं, लेकिन शहर के हिसाब से कीमतों में कमी हो सकती है।आमतौर पर 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन इस सोने से गहने नहीं बनाए जा सकते क्योंकि यह बहुत नरम होता है।

Gold Price : सोने के रेट में भारी गिरावट, मिल रहा छप्परफाड़ फायदा, चेक करें ताजा भाव

इसलिए ज्यादातर 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल ज्वैलरी या ज्वैलरी बनाने में किया जाता है। वहीं कुछ ग्राहक 18, 14 और 9 कैरेट सोने से बनी ज्वैलरी भी खरीदते हैं। खासतौर पर शादी के मौके पर 9 और 14 कैरेट सोने से बने गहने खरीदे जाते हैं। क्योंकि उनके रेट बहुत कम हैं। यानी ये ज्वैलरी 22 कैरेट के मुकाबले आधी कीमत पर मिल रही है।


कैरेट का खेल यहां सीखें

  • 24 कैरेट सोना 99.9 प्रतिशत सोना
  • 23 कैरेट सोना 95.8 प्रतिशत सोना
  • 22 कैरेट सोना 91.6 प्रतिशत सोना
  • 21 कैरेट सोना 87.5 प्रतिशत सोना
  • 18 कैरेट सोना 75% सोना
  • 17 कैरेट सोना 70.8% सोना
  • 14 कैरेट सोना 58.5 प्रतिशत सोना
  • 9 कैरेट सोना 37.5% सोना है

Gold Price : सोने के रेट में भारी गिरावट, मिल रहा छप्परफाड़ फायदा, चेक करें ताजा भाव

ग्राहक सोना बहुत सावधानी से खरीदें। इस दौरान सोने की गुणवत्ता का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ग्राहक हॉलमार्क (hallmark) देखकर ही सोना खरीदें। हर कैरेट का एक अलग हॉलमार्क (hallmark)  नंबर होता है।

हॉलमार्क (hallmark) सोने की सरकारी गारंटी है और भारतीय मानक ब्यूरो (bis) हॉलमार्क निर्धारित करता है। हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम, नियम और विनियम के तहत काम करती है।

Gold Price : सोने के रेट में भारी गिरावट, मिल रहा छप्परफाड़ फायदा, चेक करें ताजा भाव

सर्राफा बाजार के मुताबिक 9 कैरेट सोना ज्यादा ग्राहक नहीं खरीदते, 22 और 18 और 14 कैरेट सोना ज्यादा बिकता है। क्योंकि 9 कैरेट में सोने की मात्रा बहुत कम होती है।