home page

EPFO कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, खाते में आएंगे 81000 रुपये

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) जल्द ही देशभर के पीएफ खाताधारकों (PF account holders) को बड़ी खुशखबरी दे सकता है.
 | 
EPFO कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, खाते में आएंगे 81000 रुपये

HR Breaking News, Digital Desk:  केंद्र सरकार (Central government) जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के खाते में ब्याज के पैसे ट्रांसफर कर सकती है.

कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह ब्याज का पैसा कर्मचारियों के खाते में 30 अगस्त, 2022 तक ट्रांसफर किया जा सकता है. हालांकि इसे लेकर EPFO की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है. 


खाते में क्रेडिट होंगे इतने रुपये


EPFO जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में 8.1 फीसदी की दर से ब्याज के पैसे जारी करेगा. इस लिहाज से अगर आपके खाते में 10 लाख रुपये हैं, तो आपके खाते में 81,000 रुपये ब्याज के रूप में ट्रांसफर किए जाएंगे.

EPFO : अकाउंट में पैसे जमा न होने पर यहां करें शिकायत, समझे पूरा प्रोसेस


वहीं अगर आपके खाते में 5 लाख रुपये हैं, तो आपके खाते में 40,500 रुपये ब्याज के रूप में ट्रांसफर किए जाएंगे. वहीं अगर आपके खाते में 1 लाख रुपये हैं, तो आपके खाते में 81,00 रुपये ब्याज के रूप में ट्रांसफर किए जाएंगे.


इस तरह चेक करें अपने पीएफ खाते का बैलेंस

  • सबसे पहले आपको epfindia.gov.in पर विजिट करना होगा.
  • आपको यहां पर जाकर 'Click Here to Know your EPF Balance' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको epfoservices.in/epfo/ के पेज पर रिडायरेक्ट लिंक के द्वारा भेज दिया जाएगा. इसके बाद आपको 'Member Balance Information' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको अपने राज्य का चयन करना होगा और अपने राज्य की  EPFO ऑफिस वेबसाइट लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको अपना 'PF Account Number', नाम और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.
  • यह प्रक्रिया पूरी होते ही आपके पीएफ खाते का बैलेंस आपकी वेबसाइट पर दिखने लगेगा.

EPFO : अकाउंट में पैसे जमा न होने पर यहां करें शिकायत, समझे पूरा प्रोसेस

मिस्ड कॉल के जरिए भी चेक कर सकते हैं पीएफ खाते का बैलेंस


अगर आपका UAN नंबर एक्टिवेटिड है, तो आप UAN नंबर से लॉग इन करके भी अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप EPFO की एसएमएस सर्विस के तहत अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN लिखकर भेजकर भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं.आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-229014016 मिस्ड कॉल करके भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं.

EPFO : अकाउंट में पैसे जमा न होने पर यहां करें शिकायत, समझे पूरा प्रोसेस


SMS  के माध्यम से भी ऐसे चेक कर सकते हैं बैलेंस


आप अपने रजिस्टर्ड नंबर से SMS करके भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. SMS के माध्यम से आप 7738299899 नंबर पर EPFO UAN LAN भेजकर अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं.