home page

DELHI-NCR वालों के लिए खुशखबरी, सरकारी रेट पर बिकने के लिए तैयार हैं 13000 फ्लैट

delhi ncr me flat price : आप दिल्ली एनसीआर में घर या फ्लैट खरीदने की सोच रहे हैं तो आपका ये सपना कम दामों में पूरा हो सकता है। DDA (Delhi Development Authority) की ओर से 13000 फ्लैट बिकने के लिए तैयार हैं। वहीं 5200  फ्लैट बिक चुके हैं।

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। भारत का दिल दिल्‍ली में अपने मकान खरीदने का का सपना है तो ये खबर आपके लिए है। अगर आप भी दिल्‍ली में सस्‍ते मकान (cheap houses in delhi) की तलाश में हैं तो जल्‍दी करें क्‍योंकि दिल्‍ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) की ओर से 13000 फ्लैट की बिक्री की जाएगी।

ये भी जानिये घर बनाने का जबरदस्त मौका, सरिया और सीमेंट के दाम में आई गिरावट

5200 फ्लैट किए अलॉट


दिल्‍ली विकास प्राधिकरण (DDA) कमिश्‍नर VS Yadav ने बताया कि स्‍पेशल हाउसिंग स्‍कीम 2021 (Special Housing Scheme ) में बिक्री से बचे फ्लैटों के लिए अब आवेदन (application for flats) मांगे जा रहे हैं।  इस योजना के तहत कुछ हफ्ते पहले फ्लैटों का ड्रॉ निकाला गया था। इस ड्रॉ में करीब 5200 खरीदारों को ही मकान अलॉट किए गए हैं। 
स्‍पेशल हाउसिंग स्‍कीम के तहत कुल 18335 फ्लैटों का आवंटन (flats allotment) किया जाना था। अब बाचे हुए फ्लैटों की बिक्री के लिए दोबारा मंत्रालय में आवेदन (application to ministry) किया है। जैसे ही वहां से अप्रूवल मिलता है तो शेष बाकी 13000 फ्लैट की बिक्री पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर होगी।

आपके लिए जरूरी खबर घर बनाने वालों की हुई मौज, सरिया के दाम में आई तगड़ी गिरावट


इन क्षेत्रों में है फ्लैट


DDA की फ्लैटों की ज्यादा संख्या नरेला में है। नरेला में करीब 8000 फ्लैट हैं।  इसके अलावा रोहिणी (Rohini), द्वारिका (Dwarka) , सिरसपुर (Siraspur) , लोक नायक पुरम (Lok Nayak Puram), रामगढ़ (Ramgarh) में भी कई DDA के फ्लैट बिक्री के लिए तैयार हैं। वीएस यादव ने कहा कि कई खरीदारों (buyers) ने ड्रॉ में नाम आने के बावजूद आवंटन नहीं करवाया है। लेकिन इनवेस्टमेंट के लिहाज से पैसे लगाने वालों ने अपना नाम जरूर शामिल करवाया है। ऐसे में अगर पहले से आवंटन किए गए फ्लैट के खरीदार दोबारा से फ्लैट खरीदना चाहता है तो उसे बिना ड्रॉ (flat draw) के ही मौका दिया जाएगा।  ऐसे करीब 20 फिसदी खरीदार होंगे जो बिक्री में हिस्‍सा ले सकते हैं ।


ड्रॉ के जरिये होगा खरीदार का चुनाव


जानकारी के अनुसार बचे हुए फ्लैट पुरानी आवासीय योजना (old housing scheme) के हैं और इसे दोबारा फ्लैट बिक्री (flat sale) के लिए पेश किए जाने से पहले मंत्रालय से अनुमति लेनी पड़ेगी।  एक बार वहां से अप्रूवल (Approval) आ जाए तो खरीदारों से इन फ्लैटों के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसके बाद अंतिम रूप से फ्लैट खरीदार (flat buyer) का चुनाव ड्रॉ के जरिये ही होगा। ये ड्रॉ ऐसे फ्लैट के लिए होगा जो या तो सरेंडर किए हैं या फिर रिजेक्‍ट हुए अथवा बिके नहीं हैं । 


8 साल से फ्लैट नहीं बेच रहा है दिल्‍ली विकास प्राधिकरण (DDA)


फ्लैट खरीदार ज्‍यादा सुविधाएं मिलने की वजह से दिल्‍ली विकास प्राधिकरण (DDA) के बजाये प्राइवेट डेवलपर्स (private developers) की ओर ज्यादा आकृषित हो रहे हैं। इसी के चलते दिल्‍ली विकास प्राधिकरण (DDA) साल 2014 के बाद से अपने फ्लैट की बिक्री नहीं कर पाया है। 


उस समय करीब 10 हजार खरीदारों ने दिल्‍ली विकास प्राधिकरण  को अपने फ्लैट सरेंडर (flat surrender) किए थे। खरीदारों का कहना था कि नरेला, बवाना  और रोहिणी में बेचे गए फ्लैट का आकार छोटा होने के साथ यहां से कनेक्टिविटी भी नहीं है। DDA के एक अधिकारी ने बताया कि हम इस पर काम कर रहे हैं और जल्‍द इस समस्‍या का समाधान भी हो जाएगा। डीडीए के नए इन्‍फ्रा प्रोजेक्‍ट (infra project) में कनेक्टिविटी (connectivity) का खास ध्यान रखा है । नरेला में भी जल्‍द ही तीसरे रिंग रोड, नॉलेज सिटी और मेट्रो (Metro) जैसी सुविधाओं को शुरू होंगी ।