home page

महिलाओं को हरियाणा सरकार दे रही बिना गारंटी के तीन लाख का लोन

हिसार। हरियाणा सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वरोजगार को बढ़ावा दे रही है। अनेक महिलाएं सरकार की ओर से इस दिशा में चलाई जा रही योजनाओं को फायदा उठा रही हैं।
 | 

इतना ही नहीं कुछ तो दूसरों को रोजगार तक मुहैया करा रही हैं। अब विधवा महिलाएं भी स्वरोजगार अपनाकर अपने परिवार का विकास कर सकती हैं। सरकार उनको लोन उपलब्ध कराने में मदद भी करेंगी।

डेयरी लोन ( Dairy Loan Schemes) अब गाय भैसों को खरीदने के लिए मिलेगा लोन, जानिए क्या है प्रोसेस

 हरियाणा महिला विकास निगम की ओर से राज्य की विधवा महिलाओं को अपना स्वयं का व्यवसाय करने के लिए बैंक के माध्यम से 3 लाख रुपये तक का ऋण आसान किस्तों में कम ब्याज पर उपलब्ध करवाया जाता है।

पात्र महिलाएं सरकार की इस कल्याणकारी योजना का लाभ उठाकर अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकती हैं। विधवा महिलाओं को बैंकों के माध्यम से तीन लाख रुपये तक के बैंक ऋण के ऊपर ब्याज की प्रतिपूर्ति हरियाणा महिला विकास निगम की ओर से अनुदान के रूप में अदा की जाएगी।

अब किसानों को पीएम किसान योजना के तहत सस्ती दर पर मिलेगा लोन, जानें कैसे

जिस की अधिकतम सीमा 50 हजार रुपये लोन की अवधि तीन वर्ष जो भी पहले होगी ब्याज सब्सिडी दी जाती है। इन पैसों से महिला अपना खुद का गुजारा कर सकती हैं।


तीन लाख से अधिक न हो आय 


जानकारों के मुताबिक इस योजना का लाभ लेने वाली महिला की वार्षिक आय तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके लिए मसाला यूनिट, डोना बनाना, रेडीमेड गारमेंट्स, ब्यूटी पार्लर, आटोरिक्शा, परचून की दुकान, कास्मेटिक दुकान, बुटीक, स्कूल यूनिफार्म, बैग बनाना व अचार बनाना आदि का प्रशिक्षण भी लिया होना चाहिए।


जिले के डीसी ने बताया कि सरकार की ओर से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। अब विधवा महिलाओं के लिए भी तीन लाख रुपये तक के ऋण की सुविधा दी जा रही है।

उनको भी सरकार की इस कल्याणकारी योजना का लाभ उठाना चाहिए और अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाना चाहिए।

लोन के लिए जरूरी कागजात

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • दो पास्पोर्ट साइज फोटो
  • बैंक में खाता
  • खाते का एक चेक

ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

अगर आप हरियाणा सरकार की इस स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए हरियाणा सरकार के सरल पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको यहां आइडी बनानी पड़ेगी और आइडी बनाने के बाद आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही आप आपने पास के बैंक में जाकर भी ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं।