home page

IRCTC: इन रूट पर शुरू होनी थी वंदे भारत ट्रेन, टाइंमिग बनी समस्या

IRCTC ने तेजस और वंदे भारत (Tejas and Vande Bharat) की टाइमिंग टकराने पर ऐतराज जताया है। हाल ही में वंदे भारत ट्रेन  शुरू करने की घोषणा की गई थी।
 | 
 IRCTC: इन रूट पर शुरू होनी थी वंदे भारत ट्रेन, टाइंमिग बनी समस्या

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,   हाल ही में मुंबई और अहमदाबाद (Mumbai and Ahmedabad) के बीच वंदे भारत ट्रेन  शुरू करने की घोषणा की गई थी। इस रूट पर यह ट्रेन जल्द ही शुरू हो सकती है। लेकिन इसी रूट पर पहले से ही प्राइवेट ट्रेन तेजस भी चल रही है। अब आशंका है कि इन दोनों की टाइमिंग आपस में टकराने से IRCTC को घाटा हो सकता है। सूत्रों के अनुसार IRCTC का कहना है कि इस मार्ग पर तेजस पहले ही एसी डबल डेकर, कर्णावती एक्सप्रेस के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है। 


सूत्रों ने कहा कि IRCTC ने अगस्त और सितंबर में इस मुद्दे को लेकर दो पत्र लिखे थे। इनमें उसने कहा था कि अगर समय में टकराव होता है तो तेजस एक्सप्रेस को शुरू करने के उद्देश्य का ‘‘कोई अर्थ’’ नहीं रह जाएगा।

तेजस रेलवे की प्रीमियम कॉर्पोरेट ट्रेन है। इस मुद्दे को लेकर रेलवे की तरफ से कोई बयान नहीं आया है। सूत्रों ने कहा कि IRCTC ने रेलवे बोर्ड को अवगत कराया है कि उसी पर वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की शुरूआत तेजस एक्सप्रेस पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगी। सूत्रों ने कहा कि IRCTC ने रेलवे बोर्ड को अवगत कराया है कि वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की शुरुआत से उसी मार्ग पर तेजस एक्सप्रेस के संचालन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

Vande Bharat Train: स्पीड के मामले वंदे भारत ट्रेन ने रचा इतिहास, अब यात्रियों को सफर में लगेगा आधा समय


यात्रियों की संख्या में संभावित कमी के मद्देनजर  IRCTC ने रेलवे से कहा है कि उसने ‘‘काफी प्रयासों’’ और तेजस ट्रेन के किराए तथा सेवाओं में बदलाव करके यात्रियों को आकर्षित किया है।

तेजस एक्सप्रेस जहां अहमदाबाद से सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर प्रस्थान करती है और दोपहर एक बजकर पांच मिनट पर मुंबई पहुंचती है। वहीं, दूसरी दिशा में यह मुंबई सेंट्रल से दोपहर तीन बजकर 45 मिनट पर प्रस्थान करती है और रात 10 बजकर 10 मिनट पर अहमदाबाद पहुंचती है।

Vande Bharat Train: स्पीड के मामले वंदे भारत ट्रेन ने रचा इतिहास, अब यात्रियों को सफर में लगेगा आधा समय


प्रस्तावित समय के अनुसार, नई वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) अहमदाबाद से सुबह सात बजकर 25 मिनट पर प्रस्थान करेगी और दोपहर डेढ़ बजे मुंबई पहुंचेगी। वहीं, दूसरी दिशा में यह मुंबई सेंट्रल से दोपहर दो बजकर 40 मिनट पर प्रस्थान करेगी और रात नौ बजकर पांच मिनट पर अहमदाबाद पहुंचेगी।

सूत्रों ने कहा कि दोनों ट्रेन का अंतर दोनों दिशाओं में 45 मिनट से 75 मिनट के बीच होगा और तेजस एक्सप्रेस की तुलना में वंदे भारत एक्सप्रेस का दूरी तय करने का समय भी कम होगा, जिसके चलते तेजस ट्रेन और अधिक प्रभावित होगी।