home page

अगर हर महीने शेयर मार्केट से करना चाहते हैं कमाई तो भूल कर भी न करें ये 5 गलतियां

HR BREAKING NEWS. अक्सर लोगों को जब तक शेयर बाजार (Stock Market) से कमाई होती है, तब तक अच्छा लगता है, लेकिन जैसे ही बाजार में मंदी आती है, निवेशक (Investor) घबराने लगते हैं।

 | 

खासकर नुकसान के बाद रिटेल निवेशकों (Retail Investors) का शेयर बाजार से मोहभंग हो जाता है। वो जल्दी करोड़पति (Crorepati) बनने के सपने लेकर शेयर बाजार (Share Market) से जुड़ते हैं। लेकिन कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिस वजह से वो शेयर बाजार से पैसे नहीं बना पाते हैं।

कहा जाता है कि शेयर बाजार में बहुत पैसे हैं। लेकिन हर कोई शेयर बाजार से पैसे क्यों नहीं बना पाते हैं? खासकर 90 फीसदी से ज्यादा रिटेल निवेशक स्टॉक मार्केट में कमाने के बजाय अपनी जमापूंजी भी गंवा जाते हैं। रिटेल निवेशकों को शेयर बाजार से खाली हाथ लौटने के पीछे पांच बड़े कारण हैं।

क्रिप्टोकरेंसी गिफ्ट में देने पर भी लगेगा टैक्स, जानिए कितना पड़ेगा असर…

1.किसी के कहने पर निवेशअधिकतर रिटेल निवेशक बिना जानकारी के ही शेयर बाजार में शुरुआती निवेश कर देते हैं। ऐसे लोग किसी के कहने पर निवेश शुरू करते हैं। यानी स्टॉक मार्केट को बेहतर तरीके से जाने बगैर पैसे लगा देते हैं।

इस कड़ी में निवेशक उस तरह के स्टॉक का चयन कर लेते हैं, जो फंडामेंटली मजबूत नहीं होते हैं, और फिर फंस जाते हैं। जिससे नुकसान उठाना पड़ता है। शेयर में निवेश का सीधा फंडा है- लर्निंग के साथ अर्निंग।

2. गिरावट में घबरानारिटेल निवेशक को जब तक कमाई होती है, तब तक वो निवेश में बने रहते हैं। लेकिन जैसे से बाजार में गिरावट का दौर चलता है, रिटेल निवेशक घबराने लगते हैं, और फिर बड़े नुकसान के डर से शेयर सस्ते में बेच देते हैं। जबकि बड़े निवेशक खरीदारी के लिए गिरावट का इंतजार करते हैं।

3. सस्ते शेयर का चयन: अक्सर रिटेल निवेशक उन शेयरों को अपने पोर्टफोलियो (Portfolio) में रखते हैं, जिसकी कीमत कम होती है। उन्हें लगता है कि सस्ते शेयर में कम निवेश कर ज्यादा कमाया जा सकता है। लेकिन ये धारणा गलत है।

अक्सर रिटेल निवेश इसी चक्कर में पेनी स्टॉक (Penny Stock) में फंस जाते हैं, फिर जमापूंजी शेयर बाजार में गंवा देते हैं। शेयर का चयन हमेशा कंपनी के ग्रोथ को देखकर करें।

क्या है क्रिप्टोकरेंसी और डिजिटल करेंसी में अंतर, जिसका जिक्र बजट में भी हुआ

4. मोटी कमाई का इंतजारकई बार रिटेल निवेशक मोटी कमाई के इंतजार में जो रहा है, उसे भी घर तक नहीं ले जा पाते हैं। अक्सर ट्रेडर और बड़े निवेशक कुछ शेयरों में 5 से 10 फीसदी बढ़ोतरी के बाद उससे निकल लेते हैं।

रिटेल निवेशक मोटी कमाई के चक्कर इन शेयरों में फंस जाते हैं, और फिर इंतजार करते-करते सस्ते में या फिर नुकसान उठाकर शेयर बेच लेते हैं।

5. पूरा पैसा निवेश कर देनाडिजिटल इंडिया के इस दौर में रिटेल निवेशक मार्केट एक्सपर्ट (Market Expert) पर आंख मूंदकर भरोसा कर लेते हैं। कुछ लोग सोशल मीडिया (Social Media) के माध्यम से लखपति-करोड़पति बनाने के सपने दिखाते रहते हैं।

हकीकत में ये इतना आसान नहीं है। इसलिए निवेश से पहले एक्सपर्ट की मदद जरूर लें, लेकिन एक्सपर्ट का चयन भी सही से करें। इसके अलावा एक साथ लोग सारा पैसा शेयर बाजार में डाल देते हैं और फिर गिरावट में वो घबराने लगते हैं।

अवैध नही है क्रिप्टोकरेंसी, क्योंकि… सरकारी अधिकारी ने बताए ये कारण

7th Pay Commission : इन कर्मचारियों की 14 फीसदी बढ़ी सैलरी, जानिए किन्हें मिलेगा लाभ