home page

HDFC, ICICI व SBI बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी अपडेट, सरकार ने जारी किए आदेश

Finance Ministry issued orders : तीन बैंक ग्राहकों के लिए जरूर खबर आई है। अगर आपका खाता HDFC, ICICI व SBI बैंक में है तो ये खबर आपको जानना जरूरी है। इन तीन बैंकों को लेकर वित्त मंत्री ने आदेश जारी किए है।

 | 
Finance Ministry issued orders :  HDFC, ICICI व SBI ग्राहकों के लिए आई जरूरी अपडेट

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। तीन बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है। अगर आप भी बैंक से लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) बैंकिेग सिस्टम के लिए निर्देश जारी किए है।  

ये भी जानिये : बुजुर्गों की खुली किस्मत, बैंकों ने स्पेशल स्कीम में बुजुर्गों के लिए बढ़ाया ब्याज

बैंकिंग सिस्टम को बनाया जाए आसान


वित्त मंत्री ( Nirmala Sitharaman) ने ग्राहकों (bank customers) की जरूरत के हिसाब से BANK को ये आदेश दिया कि वे बैंकिंग सिस्टम को और आसान बनाएं। ताकि ग्राहक बैंक से ज्यादा से ज्यादा जुड़ें। वित्त मंत्री ( Nirmala Sitharaman)  ने कहा है कि बैंकों को ग्राहकों की सुविधाओं (Customer facilities to banks) पर और ध्यान देने की जरूरत है ताकि LOAN लेने वालों के लिये इसकी प्रक्रिया आसान हो सके।

ये भी पढ़ें SBI की स्कीम में एक बार करें निवेश, जिंदगी भर होगी कमाई

लोन देने की प्रक्रिया करें आसान


केंद्रीय वित्त मंत्री ने बैंकों को ये  सुझाव दिया कि लोन देने के मानकों को तंदुरुस्त रखा जाए। दरअसल कुछ दिन पहले उद्योग प्रतिनिधियों और वित्त मंत्री के बीच एक अहम बैठक (meeting) में ये  सुझाव दिया गया था। इस पर वित्त मंत्री निर्माला सितारमण ने बैंकों को अमल करने की बात कही।  
इससे एसबीआई (SBI), एचडीएफसी (HDFC) , आईसीआईसीआई (ICICI) समेत सभी बैंकों के कस्‍टमर्स (customers of banks) को फायदा होगा। एसबीआई (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा का कहना है कि स्टार्टअप (startup) की चिंता ज्यादा इक्विटी को लेकर है। 


ग्रहाकों को दी जाए सुविधा


वित्त मंत्री ने कहा, बैंकों को ज्यादा-से-ज्यादा ग्राहक अनुकूल बनने की आवश्यकता है। परंतु ये प्रतिकूल जोखिम लेने की सीमा तक नहीं हो। ये आपको लेने की जरूरत नहीं है। लेकिन आपको ग्राहकों की सुविधाओं (Customer facilities) को ध्यान रखना और अधिक-से-अधिक अनुकूल होने की आवश्यकता है।

एसबीआई (SBI) के चेयरमैन दिनेश खारा ने इस पर बताया कि ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक में डिजिटलीकरण (digitization) की प्रक्रिया बढ़ रही है। इससे ग्राहकों (customers) को बैंकिंग से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी और साथ ही लोन लेने और भरने जैसे प्रक्रिया भी आसान होगी।