home page

Indian Railways : अब लंबी लाइन में लगकर टिकट लेने का झंझट खत्म, अब चलती ट्रेन में ही मिलेगी टिकट, जानें कैसे?

Indian Railways New Train Ticket Facility: अब रेलवे(Indian Railways) ने ऐसा नया सिस्टम शुरू किया है, जिससे आप चलती ट्रेन में टिकट पा सकते हैं। जानें इसके बारे में 
 | 

HR Breaking News, New Delhi:  कई बार ऐसा होता है कि हम किस कारणवश ट्रेन की टिकट समय पर नहीं कटा पाते और उसी समय प्लेटफार्म पर ट्रेन भी आ जाती है। उस समय यदि हम ट्रेन पर चढ़ जाएं तो टीटीई(TTE) के जुर्माना से डर लगता है। अब घबराइए न, अब रेलवे(Indian Railways) ने ऐसा नया सिस्टम शुरू किया है, जिससे आप चलती ट्रेन में टिकट पा सकते हैं। इस सुविधा के मुताबिक ट्रेन में यात्रा करते हुए यात्री अपना जुर्माना या फिर यात्रा का किराया अपने डेबिट कार्ड या यूपीआई(Debit Card or UPI) के जरिए भी भर सकते हैं।

 

 

इसे भी देखें : रेल मंत्री ने किया ऐसा काम, देखकर यात्री बोले- वाह! मंत्रीजी कमाल ही कर दिया

 

 

 


इस सुविधा में यात्रियों को कोई भी मुश्किलें ना आए इसके लिए रेल मंत्रालय ने अब 2G सिम के बजाय 4G सिम का उपयोग करने पर फैसला किया है। आपको बता दें कि पॉइंट ऑफ सेलिंग मशीन में अभी तक 2G सिम में ही लग रही थी ट्रेन के अंदर यात्रा करते समय ऐसी कई स्थान आते हैं जहां पर नेटवर्क की दिक्कत होती है इस दिक्कत को दूर करने के लिए ही भारतीय रेल मंत्रालय ने 4G सिम ओके प्रयोग पर जोर डाला है।

 
बता दें कि रेल मंत्रालय ने अब अपने अधिकारियों को हैंड मेड टर्मिनल जैसी इलेक्ट्रॉनिक मशीनें थमा दी है जो कि 4G सिम से शुरू की जाएंगी इसके बाद आपको यह भी बता दें कि इन 4G सिम डालने के बाद इनमें ऑनलाइन पेमेंट करना बहुत ही आसान हो जाएगा इस बड़े कदम से ना केवल यात्रियों को ही सुविधा होगी बल्कि ऐसे यात्री जो बिना टिकट के यात्रा करते हैं या फिर स्लीपर क्लास की टिकट लेकर के एसी क्लास में सफर करते हैं ऐसे यात्रियों से अब ट्रेन के टीटी पैसे लेकर उन्हें तुरंत ही टिकट दे सकेंगे या फिर उनसे तुरंत ही जुर्माना भी वसूल कर सकेंगे।

 
रेल मंत्रालय के मुताबिक पूरे भारत देश में अभी तक लगभग 36000 से भी ज्यादा ट्रेनों केटीटी को पॉइंट ऑफ सेलिंग मशीनें उपलब्ध करवा दी गई है। इन मशीनों का उपयोग करना टीटीई के लिए काफी आसान होगा इन मशीनों से टीटीई टिकट बना करके यात्रियों को दे सकते हैं और साथ ही ऐसे यात्रियों की स्लीपर क्लास का टिकट लेकर के एसी क्लास में यात्रा करते हैं उनके लिए स्लीपर क्लास और एसी क्लास के किराए के बीच का अंतर निकाल करके उन्हें नया टिकट दे सकेंगे।

और देखें : ट्रेन टिकट कैंसिल कराने पर यात्रियों का नहीं लगेगा चार्ज, रेलवे ने दी बड़ी अपडेट

इन नई मशीनों के आ जाने से अब यात्रियों की सुविधा भारतीय रेल में दोगुनी बढ़ चुकी है यात्री अब सुविधाजनक तरीके से यात्रा कर सकेंगे और अपनी यात्रा का टिकट स्वयं ट्रेन में पेमेंट कर सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि राजधानी और शताब्दी जैसी बड़ी रेलगाड़ियों में रेलवे के अधिकारियों को यह अप ग्रेड हुई मशीन पहले ही प्रदान करी जा चुकी है और धीरे-धीरे यह मशीनें भारत रेलवे के हर एक ट्रेन के अधिकारी को प्रदान कर दी जाएगी और आने वाले कुछ समय में इन सभी मशीनों में 4G सिम का उपयोग भी होने लग जाएगा जिसके बाद सभी यात्री अपने डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या अन्य कारणों के जरिए प्रीपेमेंट कर सकेंगे और भारतीय रेल के अंदर सुविधाजनक यात्रा का लुत्फ उठा पाएंगे।